क्या आप भी जानते हैं मूंगफली के ये फायदे?

क्या आप भी जानते हैं मूंगफली के ये फायदे? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
क्या आप भी जानते हैं मूंगफली के ये फायदे? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मूँगफली (peanuts), अपने नाम के बावजूद, वास्तव में मेवे नहीं हैं; वे फलियां परिवार से हैं। अपने स्वादिष्ट स्वाद के लिए प्रसिद्ध, मूंगफली पोषण संबंधी लाभों का खजाना प्रदान करती है। आवश्यक पोषक तत्वों और स्वस्थ वसा से भरपूर, मूंगफली स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं में योगदान देती है, हृदय की भलाई से लेकर वजन प्रबंधन और उससे भी आगे तक।

क्या आप भी जानते हैं मूंगफली के ये फायदे? (Do you also know these benefits of peanuts in hindi)

पोषण सामग्री

प्रोटीन पावरहाउस: मूंगफली पौधे-आधारित प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, जिसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह उन्हें शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए एक उत्कृष्ट प्रोटीन विकल्प बनाता है।

स्वस्थ वसा: इनमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड सहित मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा अधिक होती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन और खनिज: मूंगफली में विभिन्न विटामिन और खनिज जैसे विटामिन ई, नियासिन, फोलेट, मैग्नीशियम और मैंगनीज होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान करते हैं।

हार्ट हेल्थ

हृदय संबंधी लाभ: मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड वसा, रेस्वेराट्रोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट के साथ, सूजन को कम करके और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करके हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है।

रक्तचाप विनियमन: मूंगफली में पोटेशियम की मात्रा स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है, हृदय स्वास्थ्य में योगदान करती है और स्ट्रोक के जोखिम को कम करती है।

वज़न प्रबंधन

तृप्ति कारक: कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद, मूंगफली में प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा का संयोजन तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है, संभावित रूप से अधिक खाने पर अंकुश लगाकर वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

मेटाबॉलिज्म बूस्ट: मूंगफली में मौजूद नियासिन, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने, ऊर्जा उत्पादन और समग्र जीवन शक्ति का समर्थन करने में सहायता करता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

रेस्वेराट्रॉल: यह यौगिक, जो रेड वाइन में भी पाया जाता है, एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और इसे विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है, जिसमें शरीर को कुछ कैंसर और हृदय रोग से बचाना भी शामिल है।

फ्लेवोनोइड्स: मूंगफली में कैटेचिन और रेस्वेराट्रोल जैसे विभिन्न फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar