कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को तेज़ी से कम करने का रामबाण उपाय

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को तेज़ी से कम करने का रामबाण उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को तेज़ी से कम करने का रामबाण उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

समग्र हृदय स्वास्थ्य (heart health) को बनाए रखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना महत्वपूर्ण है। यहाँ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को जल्दी कम करने के कुछ प्रभावी तरीके दिए गए हैं:-

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को तेज़ी से कम करने का रामबाण उपाय: 9 Best Way To Reduce Cholesterol Fast In Hindi

youtube-cover

1. हृदय-स्वस्थ आहार लें: फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें या सीमित करें, जैसे वसायुक्त मांस, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद और तले हुए खाद्य पदार्थ, क्योंकि वे एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) या "खराब" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय, स्वस्थ वसा के स्रोतों का चयन करें, जैसे एवोकाडोस, नट्स, बीज, और वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन या टूना।

2. नियमित व्यायाम करें: नियमित शारीरिक गतिविधि एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) या "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जो समग्र कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि, जैसे तेज चलना या साइकिल चलाना, का लक्ष्य रखें। एक नया व्यायाम आहार शुरू करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें, खासकर यदि आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी चिंता या चिकित्सीय स्थिति है।

3. धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान रक्त वाहिकाओं की दीवारों को नुकसान पहुंचाता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ाता है। धूम्रपान छोड़ने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है। स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों, परिवार और दोस्तों से समर्थन प्राप्त करें, या अपनी सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए धूम्रपान समाप्ति कार्यक्रम में शामिल हों।

4. शराब का सेवन सीमित करें: अत्यधिक शराब का सेवन ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकता है और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर में योगदान कर सकता है। यदि आप शराब पीना चुनते हैं, तो इसे संयम से करें, जिसे महिलाओं के लिए प्रतिदिन एक पेय तक और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय तक परिभाषित किया गया है।

5. तनाव का प्रबंधन करें: पुराना तनाव उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर में योगदान कर सकता है। तनाव को प्रबंधित करने के स्वस्थ तरीके खोजें, जैसे विश्राम तकनीकों का अभ्यास करना, नियमित व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेना और प्रियजनों या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करना।

6. कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें: कुछ खाद्य पदार्थों में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण पाए गए हैं, जैसे कि जई, जौ, फलियां, और पौधे स्टेरोल्स या स्टैनोल से भरपूर खाद्य पदार्थ। इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

7. अतिरिक्त वजन कम करें: अधिक वजन या मोटापा उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर में योगदान कर सकता है। स्वस्थ भोजन, नियमित व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव के संयोजन से अतिरिक्त वजन कम करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

8. शक्कर और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें: अतिरिक्त शक्कर और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उच्च खाद्य पदार्थ सूजन और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर में योगदान कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए शक्कर युक्त खाद्य पदार्थ, सोडा और प्रसंस्कृत स्नैक्स का सेवन सीमित करें।

9. नियमित कोलेस्ट्रॉल जांच करवाएं: नियमित कोलेस्ट्रॉल जांच आपको अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की निगरानी करने और आवश्यक होने पर जीवनशैली में बदलाव या दवा समायोजन करने में मदद कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now