दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है करेला, जानिए फायदे

दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है करेला, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है करेला, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

करेला (Bitter gourd), जिसे करेला या मोमोर्डिका चारैन्टिया के रूप में भी जाना जाता है, वास्तव में इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण दुनिया की सबसे शक्तिशाली सब्जियों में से एक माना जाता है। इसके कड़वे स्वाद के बावजूद, करेला कई संस्कृतियों में पारंपरिक चिकित्सा और पाक प्रथाओं में अत्यधिक मूल्यवान है। आइए जानें करेले के सेवन से जुड़े कुछ प्रमुख लाभों के बारे में:-

दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है करेला, जानिए फायदे (Bitter gourd is the most powerful vegetable in the world, know its benefits in hindi)

youtube-cover

रक्त शर्करा विनियमन

करेला रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। इसमें चारेंटिन नामक यौगिक होता है, जिसमें इंसुलिन जैसे गुण होते हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है और मधुमेह वाले व्यक्तियों या स्थिति विकसित होने के जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। करेला ग्लूकोज चयापचय को भी बढ़ाता है, शरीर में चीनी के बेहतर उपयोग को बढ़ावा देता है।

एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस

विटामिन सी सहित ये एंटीऑक्सिडेंट, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करते हैं, जिससे कैंसर और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

वज़न प्रबंधन

करेला कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जो इसे वजन प्रबंधन के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री पाचन में सहायता करती है, परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देती है और अधिक खाने से रोकने में मदद करती है। इसके अतिरिक्त, करेला चयापचय को विनियमित करने में मदद करता है और स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायता कर सकता है।

पाचन स्वास्थ्य

करेले में फाइबर सामग्री नियमित मल त्याग का समर्थन करके और कब्ज को रोककर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देती है। यह पाचन एंजाइमों के स्राव को भी उत्तेजित करता है, पोषक तत्वों के टूटने और अवशोषण में सहायता करता है। करेला संपूर्ण आंत स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

लिवर सपोर्ट

करेले में लिवर को सुरक्षा प्रदान करने वाले गुण होते हैं और यह लिवर की सफाई और विषहरण में मदद करता है। यह एंजाइम के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायता करता है। करेले के नियमित सेवन से लीवर की कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है और लिवर की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

त्वचा स्वास्थ्य

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए करेला फायदेमंद होता है। इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री त्वचा की उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद करती है, झुर्रियों को कम करती है और एक युवा रंग को बढ़ावा देती है। करेले का रस अक्सर इसके विरोधी भड़काऊ और रोगाणुरोधी गुणों के कारण एक्जिमा और मुँहासे जैसी त्वचा की स्थिति के इलाज के लिए शीर्ष रूप से उपयोग किया जाता है।

नेत्र स्वास्थ्य

करेला विटामिन ए से भरपूर होता है, जो अच्छी दृष्टि और आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यह उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद करता है और मोतियाबिंद से बचाता है। करेले का सेवन स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने में योगदान कर सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर

करेले में विटामिन सी और जिंक सहित विटामिन और खनिजों की उपस्थिति प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। नियमित खपत प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ा सकती है, जिससे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

कैंसर रोधी गुण

कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि करेले में कैंसर विरोधी प्रभाव हो सकते हैं। इसमें लेक्टिन और चारेंटिन जैसे यौगिक होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं और स्तन, प्रोस्टेट और अग्न्याशय के कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर में एपोप्टोसिस (कोशिका मृत्यु) को बढ़ावा देते हैं।

जबकि करेला कई लाभ प्रदान करता है, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। इसका तेज स्वाद एक अधिग्रहीत वरीयता हो सकती है, और अत्यधिक खपत से पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है, खासकर यदि आपके पास विशिष्ट आहार संबंधी चिंताएं या चिकित्सा स्थितियां हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now