दस्त को तुरंत रोकें ये 9 आसान घरेलू उपाय

दस्त को तुरंत रोकें ये 9 आसान घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दस्त को तुरंत रोकें ये 9 आसान घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

डायरिया एक आम पाचन समस्या है जो ढीले या पानी के मल की विशेषता है और वायरल या जीवाणु संक्रमण, भोजन की विषाक्तता, दवा के दुष्प्रभाव और तनाव जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है। जबकि दस्त के अंतर्निहित कारण की पहचान करना और उसका इलाज करना महत्वपूर्ण है, ऐसे कई आसान घरेलू उपचार भी हैं जो दस्त को तुरंत रोकने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

दस्त को तुरंत रोकें ये 9 आसान घरेलू उपाय (9 Easy Home Remedies To Stop Diarrhea Immediately In Hindi)

यहाँ 9 घरेलू उपचारों पर विचार किया गया है:-

1. हाइड्रेटेड रहें: शरीर से तरल पदार्थों की कमी के कारण डायरिया से निर्जलीकरण हो सकता है। खोए हुए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए बहुत सारा पानी, स्पष्ट शोरबा, और इलेक्ट्रोलाइट युक्त तरल पदार्थ जैसे स्पोर्ट्स ड्रिंक या ओरल रिहाइड्रेशन समाधान पीना महत्वपूर्ण है। मीठे या कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के सेवन से बचें, क्योंकि ये दस्त को और खराब कर सकते हैं।

2. BRAT आहार: डायरिया के प्रबंधन के लिए बीआरएटी (BRAT) आहार आमतौर पर अनुशंसित आहार दृष्टिकोण है। BRAT का अर्थ केले, चावल, सेब की चटनी और टोस्ट है। ये खाद्य पदार्थ पचाने में आसान होते हैं और मल को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। आप पाचन तंत्र को परेशान किए बिना आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए उबले हुए आलू, उबले हुए गाजर, और उबले हुए चिकन जैसे अन्य नरम खाद्य पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं।

3. प्रोबायोटिक्स: प्रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो पेट के बैक्टीरिया के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करने और पाचन में सहायता करने में मदद कर सकते हैं। दही, केफिर और किण्वित खाद्य पदार्थों जैसे प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और दस्त को कम करने में मदद कर सकता है। आप प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स लेने पर भी विचार कर सकते हैं, लेकिन उचित खुराक के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

4. अदरक: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को शांत करने और दस्त को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप 10-15 मिनट के लिए गर्म पानी में ताजा अदरक के स्लाइस को डुबो कर अदरक की चाय तैयार कर सकते हैं, या इसके लाभकारी प्रभावों के लिए आप अपने भोजन या स्मूदी में अदरक को शामिल कर सकते हैं।

5. पुदीना: पुदीना में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो जठरांत्र संबंधी मार्ग की मांसपेशियों को आराम देने और दस्त से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। आप दस्त के लक्षणों को कम करने के लिए अनुशंसित खुराक के अनुसार पुदीने की चाय पी सकते हैं या पुदीने के तेल के कैप्सूल ले सकते हैं।

6. सेब का सिरका: सेब के सिरके में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो दस्त के कारण होने वाले अंतर्निहित संक्रमण से निपटने में मदद कर सकते हैं। एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच कच्चा, बिना छना हुआ सेब का सिरका मिलाकर दिन में 2-3 बार पीने से आराम मिलता है।

7. आराम और विश्राम: आराम करने और तनाव को प्रबंधित करने से भी दस्त को कम करने में मदद मिल सकती है। तनाव पाचन तंत्र के सामान्य कामकाज को बाधित कर सकता है, इसलिए आराम करने के लिए समय निकालना, गहरी सांस लेने का अभ्यास करना, या उन गतिविधियों में शामिल होना जो आपको तनाव मुक्त करने में मदद करती हैं, दस्त को प्रबंधित करने में फायदेमंद हो सकती हैं।

8. ट्रिगर फूड्स से बचें: कुछ खाद्य पदार्थ दस्त को खराब कर सकते हैं, इसलिए जब तक आपका पाचन तंत्र स्थिर नहीं हो जाता तब तक उनसे बचना महत्वपूर्ण है। फाइबर, मसालेदार या चिकना भोजन, डेयरी उत्पाद और कैफीन में उच्च खाद्य पदार्थ आंत को परेशान कर सकते हैं और दस्त को खराब कर सकते हैं, इसलिए जब तक आपके लक्षण हल नहीं हो जाते तब तक उनसे बचना सबसे अच्छा है।

9. अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें: भोजन को संभालने से पहले या बाथरूम का उपयोग करने के बाद उचित हाथ धोने से संक्रमण के प्रसार को रोकने और दस्त के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar