वाटर रिटेंशन के लिए 9 घरेलू उपचार

वाटर रिटेंशन के लिए 9 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वाटर रिटेंशन के लिए 9 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जल प्रतिधारण, जिसे चिकित्सकीय भाषा में एडिमा कहा जाता है, तब होता है जब शरीर के ऊतकों में अतिरिक्त तरल पदार्थ जमा हो जाता है, जिससे सूजन, सूजन और असुविधा होती है। हालांकि अंतर्निहित कारणों की पहचान करने और उनका समाधान करने के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है, कई घरेलू उपचार हल्के जल प्रतिधारण लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं:-

वाटर रिटेंशन के लिए 9 घरेलू उपचार (9 Home Remedies for Water Retention In Hindi)

जलयोजन: विरोधाभासी रूप से, पर्याप्त पानी का सेवन अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। पर्याप्त पानी पीने से शरीर को संकेत मिलता है कि उसे पानी बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है, जिससे सूजन कम हो जाती है।

सोडियम का सेवन कम करना: उच्च सोडियम स्तर शरीर को अधिक पानी बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करके जल प्रतिधारण में योगदान देता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, डिब्बाबंद सामान और नमकीन स्नैक्स को सीमित करने से सोडियम का सेवन कम करने और एडिमा को कम करने में मदद मिल सकती है।

पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ: पोटेशियम शरीर में द्रव संतुलन को विनियमित करने में मदद करता है। केले, पालक, एवोकाडो और शकरकंद जैसे पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से जल प्रतिधारण को कम करने में मदद मिल सकती है।

संपीड़न परिधान: संपीड़न मोज़ा या आस्तीन पहनने से प्रभावित क्षेत्र पर दबाव डालकर सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे तरल पदार्थ की गति में सहायता मिलती है।

पैरों को ऊपर उठाना: पैरों को ऊंचा रखने से शरीर के निचले हिस्से से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। दिन के दौरान कुछ समय के लिए पैरों को हृदय के स्तर से ऊपर उठाकर आराम करने से सूजन कम हो सकती है।

हर्बल उपचार: सिंहपर्णी, अजमोद और बिछुआ जैसी कुछ जड़ी-बूटियों में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो मूत्र उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और संभावित रूप से जल प्रतिधारण को कम करते हैं। हालाँकि, हर्बल उपचार का उपयोग करने से पहले एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना उचित है।

मैग्नीशियम की खुराक: मैग्नीशियम की कमी एडिमा में योगदान कर सकती है। मैग्नीशियम की खुराक लेने या मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, बीज और पत्तेदार साग का सेवन करने से जल प्रतिधारण कम हो सकता है।

व्यायाम: नियमित शारीरिक गतिविधि परिसंचरण में सुधार करती है, जिससे तरल पदार्थ के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है। पैदल चलना, तैराकी या योग जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम एडिमा को कम कर सकते हैं।

अल्कोहल और कैफीन को सीमित करना: अल्कोहल और कैफीन दोनों निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं, जिससे जल प्रतिधारण बढ़ सकता है। इनका सेवन कम करने से लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

हालाँकि ये घरेलू उपचार हल्के जल प्रतिधारण से राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर अगर एडिमा बनी रहती है या बिगड़ जाती है। लगातार या गंभीर जल प्रतिधारण एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकता है जिसके लिए चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar