वायरल बुखार दूर करें ये 9 घरेलू उपाय

वायरल बुखार दूर करें ये 9 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
वायरल बुखार दूर करें ये 9 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

वायरल बुखार (Viral Fever) एक सामान्य स्थिति है जो वायरल संक्रमण के कारण होती है। यह बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द और थकान जैसे लक्षणों की विशेषता है। जबकि आमतौर पर गंभीर मामलों के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो लक्षणों को कम करने और रिकवरी में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं। यहाँ वायरल बुखार के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं:-

youtube-cover

वायरल बुखार दूर करें ये 9 घरेलू उपाय (9 Home Remedies To Cure Viral Fever In Hindi)

हाइड्रेटेड रहना

वायरल बुखार से निपटने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीना जरूरी है। यह निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। पानी, हर्बल चाय, फलों के रस और सूप सभी बढ़िया विकल्प हैं।

पर्याप्त आराम करें

वायरल बुखार से लड़ने के लिए आराम महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर को ऊर्जा बचाने और संक्रमण से लड़ने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। प्रति रात कम से कम 8 घंटे सोने का लक्ष्य रखें और ज़ोरदार गतिविधियों से बचें।

कूल कंप्रेस का इस्तेमाल करें

माथे या गर्दन के पिछले हिस्से पर ठंडी सिकाई करने से बुखार कम करने और सिरदर्द कम करने में मदद मिल सकती है। आप इस उद्देश्य के लिए एक नम कपड़े या एक वाणिज्यिक जेल पैक का उपयोग कर सकते हैं।

गर्म स्नान करें

गर्म स्नान मांसपेशियों में दर्द को कम करने और बुखार को कम करने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि पानी बहुत गर्म नहीं है और साबुन या अन्य कठोर उत्पादों का उपयोग करने से बचें जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं।

नमक के पानी से गरारे करें

नमक के पानी से गरारे करने से गले की खराश को कम करने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। एक गिलास गर्म पानी में 1/4 से 1/2 चम्मच नमक मिलाएं और थूकने से पहले कुछ सेकंड के लिए गरारे करें।

शहद और नींबू का प्रयोग करें

शहद और नींबू में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो वायरल बुखार के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर दिन में कई बार पिएं।

हल्का और पौष्टिक खाना खाएं

हल्का और पौष्टिक भोजन खाने से शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक ऊर्जा और पोषक तत्व प्रदान करने में मदद मिल सकती है। सूप, शोरबा, फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन स्रोतों का विकल्प चुनें।

आवश्यक तेलों का प्रयोग करें

नीलगिरी, पुदीना और लैवेंडर जैसे आवश्यक तेल वायरल बुखार के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को एक विसारक में जोड़ सकते हैं या सीधे बोतल से श्वास ले सकते हैं।

धूम्रपान और शराब से परहेज करें

धूम्रपान और शराब प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं और वायरल बुखार के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। जब तक आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते तब तक धूम्रपान और शराब पीने से बचें।

अंत में, वायरल बुखार को इन घरेलू उपचारों से प्रभावी ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है। हालाँकि, यदि आपके लक्षण समय के साथ बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो चिकित्सा पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, अच्छी स्वच्छता की आदतों का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है जैसे कि अपने हाथों को बार-बार धोना, खाँसते या छींकते समय अपना मुँह ढकना और दूसरे के साथ निकट संपर्क से बचना।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now