खांसी और सर्दी से छुटकारा पाने के 9 घरेलू उपाय

खांसी और सर्दी से छुटकारा पाने के 9 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खांसी और सर्दी से छुटकारा पाने के 9 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

खांसी और सर्दी आम बीमारियाँ हैं, खासकर ठंड के मौसम में। जबकि ओवर-द-काउंटर दवाएं आसानी से उपलब्ध हैं, बहुत से लोग फार्मास्यूटिकल्स पर भरोसा किए बिना लक्षणों को कम करने के लिए प्राकृतिक और घरेलू उपचार पसंद करते हैं। खांसी और सर्दी से छुटकारा पाने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं।

खांसी और सर्दी से छुटकारा पाने के 9 घरेलू उपाय (9 Home remedies to get rid of cough and cold in hindi)

youtube-cover

जलयोजन: खूब सारा पानी, हर्बल चाय और साफ शोरबा पीकर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें। तरल पदार्थ गले को आराम देने, बलगम को पतला करने और समग्र जलयोजन बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है।

शहद और नींबू: गर्म पानी या चाय में शहद और ताजा नींबू का रस मिलाएं। शहद में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जबकि नींबू विटामिन सी प्रदान करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली के समर्थन को बढ़ावा देता है और गले की खराश को शांत करता है।

अदरक की चाय: अदरक में सूजनरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। ताजे अदरक के टुकड़ों को पानी में उबालकर अदरक की चाय तैयार करें। अतिरिक्त लाभ के लिए शहद और नींबू मिलाएं। यह मिश्रण कंजेशन से राहत दिलाने और गले को आराम देने में मदद कर सकता है।

भाप लेना: भाप लेने से बलगम को ढीला करने और नाक के कंजेशन को कम करने में मदद मिल सकती है। गर्म पानी में यूकेलिप्टस तेल की कुछ बूंदें मिलाएं, अपने सिर को तौलिये से ढक लें और 10-15 मिनट तक भाप लें।

लहसुन: लहसुन में एलिसिन होता है, जो रोगाणुरोधी गुणों वाला एक यौगिक है। संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए कच्चे लहसुन का सेवन करें या इसे अपने भोजन में शामिल करें।

खारे पानी के गरारे: गर्म नमक के पानी से गरारे करने से गले की खराश शांत हो सकती है और जलन कम हो सकती है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और दिन में कई बार गरारे करें।

हल्दी वाला दूध: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। आरामदायक नींद को बढ़ावा देने और लक्षणों को कम करने के लिए गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और सोने से पहले इसे पियें।

ह्यूमिडिफ़ायर: हवा में नमी जोड़ने, गले और नाक के मार्ग में सूखापन को रोकने के लिए अपने शयनकक्ष में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। यह रात के दौरान अधिक आरामदायक नींद के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है।

चिकन सूप: चिकन सूप पीढ़ियों से सर्दी के लिए एक पारंपरिक उपचार रहा है। यह जलयोजन, गर्मी और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जो लक्षणों को कम करने और उपचार प्रक्रिया का समर्थन करने में मदद कर सकता है।

आराम: सबसे महत्वपूर्ण उपायों में से एक है पर्याप्त आराम। पर्याप्त नींद लेकर और ज़ोरदार गतिविधियों से बचकर अपने शरीर को स्वस्थ होने दें।

हालाँकि ये घरेलू उपचार खांसी और सर्दी के लक्षणों से राहत दे सकते हैं, लेकिन अपने शरीर की बात सुनना और लक्षण बने रहने या बिगड़ने पर चिकित्सकीय सहायता लेना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, बार-बार हाथ धोने जैसी अच्छी स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखने से सर्दी का कारण बनने वाले वायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।