अक्ल दाढ़ (Wisdom Tooth) के दर्द का इलाज करने के 9 घरेलू उपाय

अक्ल दाढ़ (Wisdom Tooth) के दर्द का इलाज करने के 9 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अक्ल दाढ़ (Wisdom Tooth) के दर्द का इलाज करने के 9 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अक्ल दाढ़ का दर्द बेहद असुविधाजनक हो सकता है और आपके दैनिक जीवन को बहुत प्रभावित कर सकता है। हालांकि उचित निदान और उपचार के लिए दंत चिकित्सक को दिखाना महत्वपूर्ण है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार हैं जो अक्ल दाढ़ के दर्द को अस्थायी रूप से कम करने में मदद कर सकते हैं। यहां विचार करने योग्य 9 पॉइंट्स दिए गए हैं:-

अक्ल दाढ़ (Wisdom Tooth) के दर्द का इलाज करने के 9 घरेलू उपाय (9 Home Remedies To Treat Wisdom Tooth Pain In Hindi)

नमक के पानी से कुल्ला: गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घोलें और उससे अपना मुँह कुल्ला करें। यह सूजन को कम करने और दर्द को शांत करने में मदद करता है।

लौंग का तेल: एक कॉटन बॉल पर थोड़ी मात्रा में लौंग का तेल लगाएं और इसे सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं। लौंग के तेल में यूजेनॉल होता है, जो एक प्राकृतिक संवेदनाहारी है जो अस्थायी राहत प्रदान कर सकता है।

ठंडी सिकाई: अपने गाल के बाहरी हिस्से पर ठंडी सिकाई करने से उस क्षेत्र को सुन्न करने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे अस्थायी दर्द से राहत मिलती है।

लहसुन: लहसुन की एक कली को कुचल लें और इसे सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं। लहसुन में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

पुदीना चाय: एक कप पुदीना चाय बनाएं और इसे ठंडा होने दें। इसका उपयोग मुंह धोने के लिए करें या भीगे हुए टी बैग को प्रभावित क्षेत्र पर रखें। पुदीना में सुन्न करने वाला प्रभाव होता है जो असुविधा को कम कर सकता है।

ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक: इबुप्रोफेन जैसी नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (एनएसएआईडी) दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं। कोई भी दवा लेने से पहले पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

हल्दी का पेस्ट: हल्दी पाउडर में थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

नरम भोजन और उचित मौखिक स्वच्छता: अक्ल दाढ़ पर दबाव पड़ने से बचने के लिए नरम खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिन्हें अत्यधिक चबाने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके अतिरिक्त, धीरे से ब्रश करने और फ्लॉसिंग करके अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने से आगे की जलन को रोका जा सकता है।

उत्तेजक खाद्य पदार्थों से परहेज: गर्म, मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें जो दर्द को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय हल्का और ठंडा भोजन चुनें।

याद रखें, ये घरेलू उपचार अस्थायी समाधान हैं और इन्हें पेशेवर दंत चिकित्सा देखभाल का स्थान नहीं लेना चाहिए। यदि आपके अक्ल दाढ़ का दर्द बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अंतर्निहित समस्या के समाधान के लिए दंत चिकित्सक से सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now