प्रेगनेंसी में केसर खाने के 9 फायदे

प्रेगनेंसी में केसर खाने के 9 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
प्रेगनेंसी में केसर खाने के 9 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

मसालों के राजा, केसर (Saffron) जिसे 'जफरान', 'कौंग' या 'कुमकुमपूवु' के नाम से भी जाना जाता है, का पारंपरिक मसालों में इतना महत्व है कि इसका उपयोग चिकित्सा पूरक के रूप में भी किया जाता है। गर्भवती महिलाओं के पाचन में सहायता और गर्भवती महिला की भूख में सुधार जैसे चिकित्सीय गुणों के कारण गर्भवती महिलाओं को अक्सर केसर की सलाह दी जाती है। लेकिन किसी भी अन्य जड़ी-बूटी की तरह केसर के सेवन में भी संयम बरतने की जरूरत है। गर्भावस्था के दौरान केसर के सेवन से जुड़े कई मिथक मिल सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम प्रेगनेंसी में केसर के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

youtube-cover

प्रेगनेंसी में केसर खाने के 9 फायदे (Kesar In Pregnancy Benefits In Hindi)

1. ब्लड प्रेशर कम करना (Lowering Blood Pressure)

दूध में केसर की 3 से 4 किस्में मिलाकर गर्भवती महिलाओं में ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। केसर भी मांसपेशियों को आराम देता है और गर्भाशय उत्तेजक के रूप में कार्य करता है

2. पाचन में सहायक (Aids in Digestion)

गर्भकाल के दौरान कब्ज, गैस और सूजन कुछ सामान्य शिकायतें हैं। केसर पाचन तंत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।

3. मॉर्निंग सिकनेस को ठीक करे (Cures Morning Sickness‍)

गर्भावस्था के दौरान केसर की चाय मतली और चक्कर से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है।

4. एनीमिया से लड़ता है (Combats Anemia‍)

गर्भावस्था के दौरान ज्यादातर महिलाएं एनीमिक होती हैं। भोजन में केसर के नियमित सेवन से रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ेगा जिससे आपका एनीमिया ठीक हो जाएगा

5. हृदय रोगों से बचाव करे (Saves you against Heart Diseases‍)

उच्च एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम और क्रोसेटिन सामग्री के साथ पैक, केसर कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके आपके और आपके बच्चे के दिल की रक्षा करता है।

‍6. नींद को बढ़ावा दे (Promotes Sleep‍)

रात में एक गर्म कप केसर वाला दूध आपको शांतिपूर्ण नींद में डाल सकता है।

‍7. एलर्जी से लड़ता है (Fights Allergies)

केसर युक्त दूध खांसी, अस्थमा, एलर्जी को शांत करने और भीड़ को दूर करने की शक्ति रखता है। कहा जाता है कि चंदन और केसर का लेप लगाने से बुखार उतर जाता है।

8. पिंपल्स से बचाए (Beats the Zits)

केसर रक्त को शुद्ध करता है और आपको हार्मोनल असंतुलन, पिंपल्स और त्वचा के कालेपन से निपटने में मदद करता है।

9. बेबी मूवमेंट में सुधार करे (Improves Baby Movement)

गर्भवती माताओं को महसूस हो सकता है कि उनका बच्चा उसी क्षण हिल रहा है जब उसके पास एक गिलास केसर और दूध है। केसर से शरीर की गर्मी बढ़ने पर आप बच्चे की हलचल महसूस कर सकती हैं। हालांकि, बड़ी मात्रा में केसर से बचें और ध्यान दें कि शिशु की हलचल महीनों बाद ही महसूस की जा सकती है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar