नमक ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये 9 नुकसान

नमक ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
नमक ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

नमक (Salt) खाने में स्वाद को तो बढ़ाता ही है, साथ ही नमक का सेवन सेहत के लिए भी बहुत जरूरी होता है, लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होता है, ऐसा ही नमक के साथ भी है, अगर आप नमक का अत्यधिक सेवन करते हैं, तो यह स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। जी हां नमक के ज्यादा सेवन से छोटी से लेकर गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। क्योंकि नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक साबित होता है। तो आइए जानते हैं नमक ज्यादा खाने के क्या-क्या नुकसान होते हैं।

youtube-cover

नमक ज्यादा खाने से हो सकते हैं ये 9 नुकसान-Side Effects Of Eating Too Much Salt In Hindi

त्वचा संबंधी हो सकती है समस्या

नमक का अत्यधिक सेवन करने से त्वचा संबंधी (Skin Problems) समस्या हो सकती है। जी हां अगर आप अपनी डाइट में नमक का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे त्वचा पर खुजली, त्वचा पर लाल चकत्ते और शरीर में जलन की समस्या हो सकती है।

किडनी के लिए हानिकारक

नमक का अत्यधिक सेवन करने से किडनी (Kidney) की परेशानी हो सकती है। क्योंकि नमक का अत्यधिक सेवन करने से शरीर का पानी यूरिन और पसीने के रूप में ज्यादा तेजी से बाहर निकलने लगता है। जिससे किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और किडनी संबंधी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

ब्लड प्रेशर हो सकता है हाई

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या हार्ट के लिए काफी खतरनाक साबित होती है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर डॉक्टर सबसे पहले कम नमक लेने की सलाह देते हैं, क्योंकि नमक में सोडियम होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक साबित होता है, इसलिए हाई ब्लड प्रेशर होने पर नमक का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

हड्डियां होती है कमजोर

नमक का अत्यधिक सेवन करने से समय से पहले ही हड्डियां कमजोर (weak bones) होने लगती है, क्योंकि नमक हड्डियों में मौजूद कैल्शियम को धीरे धीरे कम करने लगता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती है और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

हार्ट अटैक का बढ़ता है खतरा

नमक का अधिक मात्रा में सेवन हार्ट (Heart) के लिए भी काफी हानिकारक साबित होता है। क्योंकि नमक का अधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर हाई होता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

बालों को बनाता है कमजोर

नमक का अधिक सेवन न कि सिर्फ स्वास्थ्य और स्किन के लिए बल्कि बालों के लिए भी हानिकारक साबित होता है। जी हां क्योंकि नमक में सोडियम अधिक होता है, जो बालों को कमजोर बनाता है, जिससे बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या शुरू हो जाती है।

डिहाइड्रेशन की हो सकती है समस्या

नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से डिहाइड्रेशन (Dehydration) की शिकायत भी हो सकती है, क्योंकि नमक में सोडियम होता है, जिसके कारण पसीना अधिक आने लगता है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है।

मोटापा के हो सकते हैं शिकार

नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से आप मोटापा (Obesity) के शिकार हो सकते हैं और जैसा कि हम सब जानते हैं कि बढ़ता मोटापा कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है। इसलिए नमक का कम मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

सिर दर्द की हो सकती है समस्या

नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द (Headache) की शिकायत भी हो सकती है, क्योंकि शरीर में जब सोडियम की मात्रा अधिक हो जाती है, तो सिर दर्द की समस्या शुरू हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment