गर्मियों में लू से बचने के 9 आसान तरीके

गर्मियों में लू से बचने के 9 आसान तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मियों में लू से बचने के 9 आसान तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हीट स्ट्रोक, जिसे सनस्ट्रोक के रूप में भी जाना जाता है, एक गंभीर स्थिति है जो गर्म गर्मी के महीनों में हो सकती है जब शरीर का तापमान विनियमन तंत्र अभिभूत हो जाता है। इसका परिणाम जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली जटिलताएं हो सकती हैं, अगर इसका तुरंत समाधान नहीं किया गया। गर्मियों में हीट स्ट्रोक से बचने के कुछ आसान उपाय इस प्रकार हैं:-

गर्मियों में लू से बचने के 9 आसान तरीके (9 Simple Ways To Avoid Heat Stroke In Summer In Hindi)

youtube-cover

1. हाइड्रेटेड रहें: हीट स्ट्रोक को रोकने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है दिन भर में ढेर सारा पानी और तरल पदार्थ पीकर हाइड्रेटेड रहना। शराब, कैफीन और शक्कर युक्त पेय के अत्यधिक सेवन से बचें क्योंकि ये निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं। प्यास न लगने पर भी पानी पीना सुनिश्चित करें, क्योंकि प्यास हमेशा निर्जलीकरण का विश्वसनीय संकेतक नहीं होती है।

2. उचित पोशाक पहनें: गर्मी के दिनों में ढीले, हल्के रंग के और हल्के कपड़े पहनें। हल्के रंग के कपड़े धूप को प्रतिबिंबित करते हैं, जबकि ढीले-ढाले कपड़े आपके शरीर के चारों ओर हवा का संचार करते हैं, जिससे आपको ठंडक मिलती है। गहरे रंग के कपड़े और भारी सामग्री से बचें जो गर्मी को रोक सकते हैं और आपके हीट स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

3. छाया की तलाश करें: गर्म गर्मी के दिनों में बाहर समय बिताते समय, छाया में रहने की कोशिश करें, खासकर धूप के चरम घंटों के दौरान (आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच)। यदि छाया उपलब्ध नहीं है, तो सीधे सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करने और गर्मी के संपर्क को कम करने के लिए छाता, टोपी या अन्य सुरक्षात्मक गियर का उपयोग करें।

4. बार-बार ब्रेक लें: यदि आप गर्मियों के दौरान बाहरी गतिविधियों या व्यायाम में संलग्न हैं, तो अपने शरीर को ठंडा होने देने के लिए छायांकित क्षेत्रों या घर के अंदर बार-बार ब्रेक लें। गर्मी के मौसम में अत्यधिक परिश्रम करने से हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए खुद को गति दें और अपने शरीर के संकेतों को सुनें।

5. पंखे और एयर कंडीशनिंग का प्रयोग करें: यदि संभव हो तो गर्मी के दिनों में वातानुकूलित भवनों में रहें। यदि एयर कंडीशनिंग उपलब्ध नहीं है, तो पंखे का उपयोग करें या हवा को प्रसारित करने के लिए खिड़कियां और दरवाजे खोलकर क्रॉस-वेंटिलेशन बनाएं। शांत रहने के लिए वातानुकूलित सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल, पुस्तकालय, या सामुदायिक केंद्रों में समय व्यतीत करें।

6. कूल शावर या बाथ: कूल शावर या बाथ लेने से आपके शरीर के तापमान को कम करने और हीट स्ट्रोक को रोकने में मदद मिल सकती है। आप शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और ठंडा करने में मदद के लिए अपने माथे, गर्दन और कलाई पर ठंडे गीले तौलिये का भी उपयोग कर सकते हैं।

7. दवाओं का ध्यान रखें: कुछ दवाएं गर्मी से संबंधित बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। यदि आप ऐसी दवाएं लेते हैं जो आपके शरीर की तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता को प्रभावित करती हैं या निर्जलीकरण का कारण बनती हैं, तो गर्मी के दौरान हीट स्ट्रोक के अपने जोखिम को प्रबंधित करने के बारे में सलाह के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें।

8. सूचित रहें: अपने क्षेत्र में मौसम के पूर्वानुमान और गर्मी की सलाह पर अपडेट रहें। ताप सूचकांक मूल्यों पर ध्यान दें, जो तापमान और आर्द्रता दोनों को ध्यान में रखते हैं, क्योंकि उच्च आर्द्रता गर्म मौसम को और भी असहज महसूस करा सकती है और हीट स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकती है।

9. कमजोर व्यक्तियों की जांच करें: शिशुओं, बुजुर्ग व्यक्तियों और पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों पर नजर रखें, क्योंकि वे गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। सहायता प्रदान करें और सुनिश्चित करें कि उनके पास ठंडे और छायादार वातावरण, पानी और उपयुक्त कपड़ों तक पहुंच है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now