Create

आने वाले नवरात्रि के दौरान व्रत में करें इन चीजों का सेवन, नहीं महसूस होगी कमजोरी 

आने वाले नवरात्री के दौरान व्रत में करें इन 4 चीजों का सेवन, नहीं महसूस होगी कमजोरी
आने वाले नवरात्री के दौरान व्रत में करें इन 4 चीजों का सेवन, नहीं महसूस होगी कमजोरी
Shilki

26 सितंबर से नवरात्रि (Navratri)का त्यौहार शुरू होने वाला है। हर घर में इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। बहुत से लोग नवरात्रि में व्रत रखते हैं। ये 9 दिन लोग बिना कुछ खाए माता को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं। लेकिन कई बार लोग इस चक्कर में खुद की सेहत (Health) के साथ खिलवाड़ भी कर लेते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप व्रत रख रहे हैं, तो आप अपनी दिनभर की डाइट का अच्छे से ख्याल रखें। खुद को पूरा दिन भूखे न रखें। कुछ न कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे आपकी एनर्जी कम न हो और आप माता रानी की पूजा अच्छे ढंग से कर सकें। लेकिन ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनका आप सेवन कर सकते हैं जिससे आप एनर्जी से भरे रहें आइए जानते हैं।

आने वाले नवरात्रि के दौरान व्रत में करें इन चीजों का सेवन, नहीं महसूस होगी कमजोरी - Aane Wale Navratri Ke Dauran Vrat Me Kare In Chijo Ka Sevan, Nahi Mehsus Hogi Kamjori In Hindi

फलों का करें सेवन (Eat fruits) - फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। यदि आप नवरात्र में खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो फलों का सेवन करना न भूलें। फलों के सेवन से आप खुद को एनर्जी (Energy) से भरपूर रख सकते हैं। आप फलों का शेक बनाकर पी सकते हैं, जूस या फिर फ्रूट सलाद (Fruit Salad) बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। अगर आप दिन में एक बार भी फलों का सेवन करेंगे, तो आप पूरे दिन फुर्ती से अपना काम कर पाएंगे।

दूध और बादाम का करें सेवन (Consume milk and almonds) - नवरात्रि में व्रत के दौरान आप दिन में दूध और बादाम को साथ में ले सकते हैं। इसके सेवन से आपको दिनभर के लिए एनर्जी मिलेगी। बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है और यदि आप इसका व्रत के समय सेवन करते हैं, तो ये बहुत फायदेमंद होगा।

मखाने का करें सेवन (Eat Makhana ) - मखाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, नमी, वसा, खनिज लवण, फॉस्फोरस और लौह पदार्थ मौजूद होता है। इतने सारे गुणों से भरपूर मखाने को खाने से शरीर को ताकत मिलेगी। साथ ही भूख का एहसास भी नहीं होगा। मखाने को व्रत में खाया जाता है। इसकी खीर बनाकर खा सकते हैं। किसी को अगर खीर नहीं पसंद, तो इसे ऐसे ही घी में भूनकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

नारियल पानी (Coconut Water) - व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप नारियल के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। नारियल का पानी आपको ताजगी के साथ साथ ताकत भी देगा। नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जिसके सेवन से आपकी दिनभर की थकान को दूर भगाने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

comments icon
Fetching more content...