Create
Notifications

आंख और सिर में दर्द के कारण : Aankh Aur Sir Dard Ke Karan

आंख और सिर में दर्द (फोटो - myupchar)
आंख और सिर में दर्द (फोटो - myupchar)
Naina Chauhan

आज के समय में लोगों को सिर दर्द की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। लेकिन जब सिर में दर्द के साथ-साथ आंखों में दर्द होने लगे, तो यह हमारे कार्यों पर बुरा असर डालने लगती है। सिर और आंखों में एक साथ दर्द के कई कारण हो सकते हैं। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपायों का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन क्या आप सिर और आंखों में एक साथ दर्द होने के कारणों के बारे में जानते हैं? जाने क्या हैं इसके कारण।

सिर दर्द और आंखों में दर्द के कारण (Causes of Eyes and Head Pain In Hindi)

माइग्रेन - आज के समय में लोगो को माइग्रेन के समस्या बहुत ज्यादा हो गई है। इसके कारण हमें कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। अगर एक बार माइग्रेन शुरू हो गया, तो यह करीब तीन दिनों (72 घंटों) तक रूक-रूक परेशान करती रहती है। माइग्रेन से प्रभावित होने पर आपका आधा सिर और आंखों के पीछे तेज दर्द और टिस मारता रहता है।

क्लस्टर सिरदर्द - अगर किसी को आंख और सिर में एक साथ दर्द हो तो इसकी वजह से क्लस्टर सिरदर्द भी हो सकता है। यह काफी पीड़ायादी दर्द है। क्लस्टर सिरदर्द से प्रभावित व्यक्ति को बार-बार दौरे पड़ सकते हैं।

साइनस बढ़ने की वजह - जिन लोगों को साइनस की परेशानी हैं उनको इस समस्या के बढ़ने से आंखों और सिर में एक साथ दर्द शुरू हो सकता है। इसके अलावा साइनस की वजह से नाक, गाल और आंखों के पीछे तीव्र दर्द होने लगता है। साइनस का संक्रमण इस दर्द का बहुत ही आम कारण दर्द का एक आम कारण है, जिसमें आंखों के पीछे सिर में होने वाला दर्द शामिल है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...