Create

आंख पर दिखते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के 2 खतरनाक लक्षण : Aankh Par High Cholesterol Ke 2 Lakshan

आंख पर दिखते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के 2 खतरनाक लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)
आंख पर दिखते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के 2 खतरनाक लक्षण (फोटो - sportskeeda hindi)

कोलेस्ट्रॉल एक फैटी तत्व होता है। जो नसों की दीवारों पर जमने लगता है। हाई कोलेस्ट्रॉल को हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया (Hypercholesterolemia Symptoms) भी कहा जाता है, जो नसों में खून रोककर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बनता है। अधिकतर लोग आज हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रस्त हैं। शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या तब होती है, जब व्यक्ति अधिक फैटी फूड का सेवन, एक्सरसाइज ना करना, अधिक वजन होना, एल्कोहल का सेवन, स्मोकिंग की आदत होती है। आंखों पर दिखने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण इस प्रकार हैं

आंख पर दिखते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के 2 खतरनाक लक्षण : Aankh Par High Cholesterol Ke 2 Lakshan In Hindi

पलकों के कोनों पर फैट जमना - हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर आंखों के कोनों पर सफेद रंग के फैट जमने लगता है। यह जमा हुआ फैट पीला या सफेद रंग के उभार की तरह होता है, जिसमें किसी तरह का दर्द महसूस नहीं होता और इसका नाम xanthelasma दिया गया है।

आंख की पुतली में आधा रिंग - हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर आंख की पुतली के ऊपर या नीचे आधा रिंग दिख सकता है, जिसे अर्धाकार गोल भी कहा जाता है। दरअसल, ऐसा कोर्निया के किनारों पर कोलेस्ट्रॉल जमने के कारण (high cholesterol symptoms on eyes) होता है।

High Cholesterol Foods: कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले इन फूड्स से रहें दूरी बनाकर रखें -

1 . फुल क्रीम वाला दूध

2 . रेड मीट

3 . प्रोसेस्ड मीट

4 . फ्राइड फूड्स

5 . मीठा, आदि

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment