Create

एब्स बनाने की एक्सरसाइज : Abs Banane Ki Exercise

एब्स बनाने की एक्सरसाइज (फोटो - myupchar)
एब्स बनाने की एक्सरसाइज (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हर किसी को एक अच्छी बॉडी चाहिए होती है। इसके लिए लोग घंटों जिम में पसीना भी बहाते हैं। अगर आप भी हीरो की तरह अपने सिक्स पैक्स एब्स का टशन दिखाना चाहते हैं तो थोड़ी मशक्कत करें। इसके लिए आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज करनी जरूरी है जिसे अगर अपने शेड्यूल में शामिल करेंगे तो सिक्स पैक्स एब्स बनाना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा।

एब्स बनाने की एक्सरसाइज : Abs Banane Ki Exercise In Hindi

साइकिलिंग करें - एब्स बनाने के लिए सबसे आसान और प्रभावी एक्सरसाइज होती है साइकिलिंग। जरूरी नहीं कि इसके लिए आप साइकिल पर ही साइकिलिंग करें, बिना साइकिल के भी साइकिलिंग के मूवमेंट आपके लिए उतने ही प्रभावी हो सकते हैं।

बॉल क्रंच एक्सरसाइज - अगर आप जिम में एक्सरसाइज के लिए बॉल का इस्तेमाल करते हैं तो बॉल पर क्रंच ट्राइ करें। इस एक्सरसाइज से एब्स स्ट्रेच होंगे और शरीर अधिक लचीला बनेगा।

वर्टिकल लेग क्रंच एक्सरसाइज - वर्टिकल लेग क्रंच एक्सरसाइज करने से शरीर को लचीला बनाने के साथ-साथ एब्स बनाने में मददगार है।

लॉन्ग आर्म क्रंच एक्सरसाइज - लॉन्ग आर्म क्रंच बाकी क्रंच एक्सरसाइज से थोड़ी आसान होती है। इस एक्सरसाइज से एब्स और मसल्स बनाने में मदद मिलती है।

प्लैंक एक्सरसाइज - प्लैंक एक्सरसाइज करने से एब्स बनाने के अलावा मांसपेशियों को भी मजबूत बने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा यह कमर के लिए भी अच्छी एक्सरसाइज है।

हील क्रंच करें - हील क्रंच पारंपरिक क्रंच जैसी ही होती है लेकिन उससे अधिक प्रभावी है। इसलिए इस एक्सरसाइज को करने से अच्छा लाभ होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...