Create
Notifications

एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे : Activated Charcoal Benefits

एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

आज के समय में, एक्टिवेटिड चारकोल हेल्थ और वैलनेस की दुनिया में डेटोक्सिफिकेशन के लिए शक्तिशाली एजेंट के रूप में शोहरत हासिल कर चूका है। इसके अनेक उपयोग सामने आये हैं। इसका उपयोग चेहरे, बाल और दांतों की देखभाल के लिए किया जाता है। इसे बनाने के लिए लकड़ी के कोयले को गैस की उपस्थिति में गर्म किया जाता है। इसका उपयोग पेट फूलना, उच्च कोलेस्ट्रॉल, हैंगओवर, पेट में जलन और पित्त की समस्याओं के लिए किया जा सकता है। इस लेख में आप एक्टिवेटिड चारकोल से होने वाले फायदों के बारे चर्चा की गयी हैं।

एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे : Activated Charcoal Benefits In Hindi

1. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करे संतुलित (Manages Cholesterol Level)

एक्टिवेटेड चारकोल कोलेस्ट्रॉल के स्तर काे कम करने में भी मदद कर सकता है।

2. हैंगओवर से राहत (Helps in Hangover)

एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग अल्कोहल के हैंगओवर को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। चारकोल रक्त में मौजूद अल्कोहल की मात्रा को कम कर सकता है।

3. दस्त की समस्या में (Helps in Loose Motion)

एक्टिवेटेड चारकोल इस समस्या से निपटने में भी फायदेमंद हो सकता है। पेट के कैंसर में इरिनोटेकन नाम दवा का सेवन किया जाता है। इस दवा के सेवन से खासकर बच्चों को दस्त लग सकते हैं। इसलिए, अगर इस दवा के साथ चारकोल का सेवन किया जाए, तो दस्त की समस्या कुछ कम हो सकती है।

4. त्वचा के लिए चारकोल स्क्रब (Charcoal Scrub)

एक्टिवेटड चारकोल का स्क्रब बनाने के लिए एक्टिवेट चारकोल का पाउडर एक कटोरी में लेकर इसमें 2 चम्मच जोजोबा ऑयल मिलाएं और इससे त्वचा पर स्क्रब करें। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें और तौलिए से पोंछ कर चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

5. ऑयली स्किन के लिए मास्क (Mask For Oily Skin)

ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए भी एक्टिवेटड चारकोल लाभकारी होता है इससे बना फेस मास्क आपको ऑयली त्वचा और उसकी समस्याओं से निजात दिलाता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच बायोटिन क्ले,1 चम्मच एक्टिवेट चारकोल, 2 चम्मच पानी, 1 चम्मच शहद, 1-2 बूंद टी-ट्री ऑयल लेकर आपस में मिलाकर इसका फेस पैक बना लें। इसे फेस पैक को चेहरे पर लगा कर रखें और इसे 10 मिनट बाद धो लें और चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें।

6. पेट की गैस में फायदेमंद (Relieves Gas)

पेट में गैस बनने के कारण पेट फूलने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एक्टिवेटेड चारकोल इस समस्या से निपटने में कुछ मदद कर सकता है। एक्टिवेटेड चारकोल सूजन और पेट में ऐंठन के लक्षण को तो कम कर सकता है, लेकिन गैस की समस्या को दूर करने में मदद नहीं कर सकता।

7. पानी को साफ करने के लिए (Purifies Water)

पानी को शुद्ध करने के लिए भी एक्टिवेटेड चारकोल का उपयोग किया जा सकता है, इसे एक्टिवेटेड कार्बन के नाम से भी जाना जाता है। एक्टिवेटेड चारकोल या फिर कार्बन को आमतौर पर पीने के पानी में मौजूद हानिकारक कार्बनिक यौगिकों, स्वाद और अन्य रसायनों को सोखने के लिए उपयोग किया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now