Create

सिर दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट- Sir Dard ke liye Acupressure point

सिर दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट Image: freepik
सिर दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट Image: freepik
Ritu Raj

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम काम को लेकर इतना ज्यादा परेशान रहते हैं कि जिंदगी के अहम हिस्से यानी व्यायाम करना ही भूल गए हैं। नियमित रूप से व्यायाम करने से न केवल शरीर स्वास्थ्य रहता है बल्कि कई सारी बीमारी आस-पास भी नहीं भटकती हैं। इसके साथ ही काम के प्रेशर में हम अपने दिमाग पर ज्यादा जोर देते हैं और ऐसे में कई बार लोगों का सिर दर्द बढ़ जाता है। कुछ एक्यूप्रेशर पॉइंट हैं जिसे करने से सिरदर्द और माइग्रेन के तेज दर्द से राहत पाया जा सकता है।

माथे पर मसाज

सिर दर्द में माथे का मसाज करने से काफी राहत मिलता है। इस मसाज को करने के लिए दोनों भौहों के बीच के हिस्से पर अंगूठा या इंडेक्स उंगली रखें, धीरे-धीरे अंगूठे का दबाव बढ़ाएं और तेजी से दबाएं। एक मिनट तक इसी अवस्था में रहें और छोड़ने के बाद गहरी सांस लें। इस मसाज को करने से सिर दर्द में काफी राहत मिलेगा।

हाथों पर मसाज

सिर दर्द में हाथों पर भी मसाज करने से काफी राहत मिलता है। अपने अंगूठे और उंगली के बीच के भाग को स्ट्रेच करें और फिर इस भाग पर दूसरे हाथ से हल्की मसाज करें। यह कम से कम एक मिनट तक करते रहें और इसी तरह से दोनों हाथों पर मसाज करें, कुछ देर में सिरदर्द में काफी आराम मिलेगा।

गर्दन पर मसाज करने से मिलता है सिरदर्द में राहत

अगर सिर दर्द काफी तेज है तो ऐसे में गर्दन पर मसाज कर राहत पाया जा सकता है। इसके लिए दोनों हाथों को गर्दन के पिछले भाग पर रखें और उंगलियों से गर्दन के मध्य और सिर के निचले हिस्सों को टटोले, दो बिंदु ऐसे होंगे जिन पर दबाव बनाने से आपको राहत मिलेगी। इस भाग पर मसाज करें और दोनों बिंदुओं पर उंगलियों से दबाव बनाएं और सिर को पीछे की ओर झुकाए। इसके बाद दो मिनट तक इसी अवस्था में रहते हुए सामान्य हो जाएं।

सर और पंजों का मसाज करने से मिलेगा आराम

सर का मसाज करने से भी सिरदर्द में काफी राहत मिलता है, इसके अलावा पंजों पर भी मसाज करने से काफी राहत मिलता है। पैर के अंगूठे और पहली उंगली के बीच के हिस्से पर प्रेशर प्वाइंट होता है। इसी हिस्से पर अंगूठे से एक मिनट तक दबाव बनाने और दोनों उंगलियों के बीच के हिस्से पर हल्की मसाज करें उसके बाद गहरी सांस लें।

योग से सिर्फ सिर दर्द नहीं बल्कि कई और फायदे

इन एक्यूप्रेशर पॉइंट के अलावा योग करने से भी सिरदर्द से निजात पाया जा सकता है। योग करने से सिर्फ सिर दर्द में ही आराम नहीं बल्कि कई और बीमारियों को से निजात पाया जा सकता है। ताड़ासन, शशकासन, मंडूकासन, उष्ट्रासन, मकरासन, धनुरासन के अलावा भी कई आसन हैं जिसकी मदद से सिर दर्द से राहत पाया जा सकता है। इन योग को करने से कई सारे और फायदे होते हैं।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...