बेहतर दिमागी सेहत के लिए अपने बच्चों के आहार में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ!

Add These Foods To Your Kids Diet For Better Brain Health!
बेहतर दिमागी सेहत के लिए अपने बच्चों के आहार में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ!

उचित पोषण बच्चों के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर जब उनके मस्तिष्क स्वास्थ्य की बात आती है। माता-पिता के रूप में, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हमारे बच्चे एक संतुलित आहार का सेवन करें जिसमें ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल हों जो उनके संज्ञानात्मक कार्य और मस्तिष्क के विकास का समर्थन करते हों।

आज हम उन खाद्य पदार्थों की के बारे में बात करेंगे जो आपके बच्चे के मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं:-

फैटी मछली:

सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड (डीएचए) के उत्कृष्ट स्रोत हैं। डीएचए मस्तिष्क के विकास और कार्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। अपने बच्चे के आहार में वसायुक्त मछली शामिल करने से उनकी स्मृति, एकाग्रता और संज्ञानात्मक क्षमताओं में वृद्धि हो सकती है।

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी:

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं, स्वस्थ मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देते हैं।

अंडे:

अंडे मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है!
अंडे मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है!

अंडे मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की एक श्रृंखला प्रदान करते हैं। उनमें कोलाइन होता है, एक पोषक तत्व जो स्मृति और संज्ञानात्मक विकास का समर्थन करता है। इसके अतिरिक्त, अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच संकेतों को ले जाने वाले न्यूरोट्रांसमीटर को विनियमित करने में मदद करते हैं।

दाने और बीज:

नट और बीज, जैसे कि अखरोट, बादाम, अलसी और चिया बीज, मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद पोषक तत्वों से भरे होते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट, स्वस्थ वसा और विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करते हैं। अपने बच्चे के आहार में नाश्ते के रूप में या भोजन के लिए टॉपिंग के रूप में विभिन्न प्रकार के मेवे और बीजों को शामिल करने पर विचार करें।

पत्तेदार हरी सब्जियां:

youtube-cover

पालक, केल और ब्रोकली जैसी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए, सी, और के जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के साथ-साथ फोलेट और आयरन से भरपूर होती हैं, जो उचित मस्तिष्क के विकास और कार्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। इन सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करते हैं और स्मृति और सीखने की क्षमता का समर्थन करते हैं।

दही:

दही प्रोबायोटिक्स का एक शानदार स्रोत है, जो लाभकारी बैक्टीरिया हैं जो आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। बढ़ते सबूत पेट के स्वास्थ्य और मस्तिष्क के कार्य के बीच एक मजबूत कड़ी का सुझाव देते हैं। आंत को स्वस्थ बनाए रखने से, दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स संज्ञानात्मक क्षमताओं और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। सादा, बिना मीठा दही चुनें और प्राकृतिक मिठास के लिए ताज़े फल या शहद की बूंदा बांदी डालें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now