मीट खाने की लत बना सकती है बीमार, हो जाएँ सावधान 

मीट खाने की लत बना सकती है बीमार, हो जाएँ सावधान
मीट खाने की लत बना सकती है बीमार, हो जाएँ सावधान

आजकल ज्यादातर लोग नॉनवेज Non veg खाने के शौकीन हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बहुत ज्यादा मात्रा में नॉनवेज का सेवन आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है। जी हां, जो लोग मीट खाने के लती होते हैं उनके लिए ये खतरनाक हो सकता है। क्योंकि मीट का ज्यादा सेवन करने से सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। आज हम इस लेख में इसी बात की जानकारी देंगे कि किस तरह मीट खाने की लत आपको बीमार बना सकती है।

मीट खाने की लत बना सकती है बीमार, हो जाएँ सावधान Addiction to eating meat can make you sick, be careful in hindi

कोलेस्ट्रोल बढ़ना (increase cholesterol) - जिन लोगों को मीट खाने की बहुत ज्यादा लत होती है, उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। क्योंकि मीट में बहुत ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrate) और फैट मौजूद होता है। जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए महीने में ज्यादा से ज्यादा 2 बार मीट का सेवन ही करना चाहिए।

हड्डियां होती हैं कमजोर (bones are weak) - अगर आप भी बहुत ज्यादा मात्रा में मीट का सेवन कर रहें हैं, तो आप भी हड्डियों की कमजोरी का शिकार हो सकते हैं। दरअसल ज्यादा मीट खाने से बोन्स का कैल्शियम कमजोर पड़ जाता है और अगर आपको ओस्टियोपोरोसिस या हड्डियों की और कोई तकलीफ है, तो मीट हफ्ते में दो बार से ज्यादा न खाएं।

पाचन पर होता है खराब असर (Bad effect on digestion) - मीट का ज्यादा सेवन करने से पाचन भी खराब होने लगता है। क्योंकि मीट पचाना मुश्किल होता है, जिससे डाइजेस्टिव सिस्टम पर बोझ ज्यादा पड़ता है। जो आपके पाचन को बुरी तरह से प्रभावित करता है।

कमजोर होती है इम्यूनिटी (Immunity becomes weak) - लाल मांस हो या प्रोसेस्ड मीट हो, दोनों में ही सैचुरेटेड फैट saturated fat बहुत ज्यादा मात्रा में होते हैं। इस तरह का फैट एंटीऑक्सीडेंट्स बनने नहीं देता। साथ ही इससे इन्फ्लेमेशन का खतरा भी बढ़ता है। इस वजह से ज्यादा मीट खाने वालों की इम्यूनिटी भी कम हो सकती है। इसलिए अच्छी सेहत के लिए हफ्ते में एक बार ही मीट का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now