एड़ियों के दर्द के लिए अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

एड़ियों के दर्द के लिए अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एड़ियों के दर्द के लिए अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

एड़ियों के दर्द चोट, खिंचाव या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों सहित विभिन्न कारकों के कारण होने वाली एक आम परेशानी हो सकती है। हालांकि उचित निदान और उपचार योजना के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो हल्के से मध्यम एड़ियों के दर्द को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

एड़ियों के दर्द के लिए अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय (Adopt these 10 home remedies for ankle pain in hindi)

1. R.I.C.E. Method

आराम करें: अत्यधिक वजन उठाने वाली गतिविधियों से बचकर अपने टखने को आराम दें। आराम करने से आगे तनाव या चोट को रोकने में मदद मिलती है।

बर्फ: शुरुआती 48 घंटों के दौरान हर 2-3 घंटे में प्रभावित क्षेत्र पर 15-20 मिनट के लिए आइस पैक लगाएं। बर्फ सूजन और सुन्न दर्द को कम करने में मदद करता है।

संपीड़न: सहायता प्रदान करने और सूजन को कम करने के लिए एक संपीड़न पट्टी का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि यह आरामदायक है लेकिन रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करने से बचने के लिए बहुत तंग नहीं है।

ऊंचाई: सूजन को कम करने के लिए जब भी संभव हो घायल टखने को हृदय के स्तर से ऊपर उठाएं।

2. गर्म एप्सम नमक भिगोएँ (Warm Epsom Salt Soak)

प्रभावित टखने को एप्सम नमक के साथ गर्म पानी में भिगोने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। एप्सम नमक में मैग्नीशियम होता है, जो मांसपेशियों को आराम देने और परिसंचरण को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है।

3. हल्दी वाली चाय (Turmeric Tea)

हल्दी में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। हल्दी पाउडर को गर्म पानी या दूध में मिलाकर हल्दी की चाय बनाएं। इस पेय का सेवन सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

4. अदरक सेक (Ginger Compress)

अदरक में सूजन-रोधी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। ताजा अदरक को कद्दूकस करके, कपड़े में रखकर और दर्द वाले स्थान पर लगाकर अदरक का सेक बनाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।

5. अर्निका जेल (Arnica Gel)

अर्निका एक प्राकृतिक सूजन रोधी एजेंट है जो जेल के रूप में उपलब्ध है। प्रभावित टखने पर अर्निका जेल लगाने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। उचित अनुप्रयोग के लिए उत्पाद पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

6. आवश्यक तेल मालिश (Essential Oil Massage)

दर्द से राहत के लिए कुछ आवश्यक तेलों, जैसे लैवेंडर या पेपरमिंट तेल, को वाहक तेल के साथ मिलाकर टखने पर मालिश की जा सकती है। मालिश रक्त परिसंचरण में सुधार करने और उपचार को बढ़ावा देने में भी मदद करती है।

7. पत्तागोभी के पत्तों का लपेटन (Cabbage Leaves Wrap)

पत्तागोभी के पत्तों में सूजन-रोधी गुण होते हैं। पत्तागोभी के पत्तों को कुचलें और उन्हें टखने के चारों ओर लपेटें, एक पट्टी से सुरक्षित करें। सूजन और दर्द से संभावित राहत के लिए इसे रात भर के लिए छोड़ दें।

8. पर्याप्त जलयोजन (Adequate Hydration)

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से समग्र उपचार में सहायता मिलती है और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। सुनिश्चित करें कि आप शरीर की प्राकृतिक पुनर्प्राप्ति प्रक्रियाओं में सहायता के लिए पूरे दिन खूब पानी पियें।

9. सौम्य व्यायाम (Gentle Exercises)

गतिशीलता बनाए रखने और कठोरता को रोकने के लिए टखने के हल्के व्यायाम करें। अपने टखने को घुमाएँ, मोड़ें और अपने पैर की उंगलियों को मोड़ें, और किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा सुझाई गई अन्य कोमल हरकतें करें।

10. सहायक जूते (Supportive Footwear)

सहायक जूते पहनने या टखने के ब्रेसिज़ का उपयोग करने से स्थिरता मिल सकती है और घायल टखने पर आगे तनाव को रोकने में मदद मिल सकती है। उचित आर्च सपोर्ट और कुशनिंग वाले जूते चुनें।

हालांकि ये घरेलू उपचार हल्के एड़ियों के दर्द से राहत दे सकते हैं, लेकिन अगर दर्द बना रहता है या बिगड़ जाता है तो पेशेवर चिकित्सा सलाह लेना महत्वपूर्ण है। गंभीर चोटों या पुरानी स्थितियों के लिए अधिक विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar