सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ के लिए अपनाएं 8 घरेलू उपाय

सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ के लिए अपनाएं 8 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ के लिए अपनाएं 8 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सर्दियों के दौरान सिर की त्वचा शुष्क होने के कारण रूसी परेशान करने वाली हो सकती है। ठंड के महीनों के दौरान रूसी से निपटने के लिए यहां कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं:-

सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ के लिए अपनाएं 8 घरेलू उपाय (Adopt these 8 home remedies for dandruff in winter in hindi)

नारियल का तेल

गर्म नारियल तेल को अपने सिर पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। इसे धोने से पहले कम से कम 30 मिनट या रात भर के लिए छोड़ दें। नारियल का तेल खोपड़ी को नमी देने में मदद करता है और इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो रूसी से लड़ सकते हैं।

टी ट्री तेल

टी ट्री ऑयल की कुछ बूँदें जैतून या नारियल तेल जैसे वाहक तेल के साथ मिलाएं। इसे स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। टी ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा

ताजा एलोवेरा जेल सीधे सिर पर लगाएं। धोने से पहले इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। एलोवेरा में सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो सूखापन और जलन को कम कर सकते हैं।

सेब का सिरका

पानी और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाएं और शैम्पू करने के बाद अंतिम कुल्ला के रूप में इसका उपयोग करें। यह खोपड़ी के पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद करता है और इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो रूसी को कम कर सकते हैं।

एस्पिरिन

अपने बाल धोने से पहले दो एस्पिरिन की गोलियों को कुचल लें और पाउडर को अपने शैम्पू में मिला लें। एस्पिरिन में मौजूद सैलिसिलिक एसिड खोपड़ी को एक्सफोलिएट करने और पपड़ियों को कम करने में मदद करता है।

स्वस्थ आदतें बनाए रखना

अपने स्कैल्प और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं। स्वस्थ खोपड़ी को बढ़ावा देने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें।

बालों की नियमित देखभाल

नियमित रूप से माइल्ड, एंटी-डैंड्रफ शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें। बाल धोते समय गर्म पानी के अत्यधिक उपयोग से बचें, क्योंकि इससे सिर की त्वचा और अधिक शुष्क हो सकती है।

तनाव प्रबंधन

तनाव से डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है। योग, ध्यान या गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी तनाव-राहत तकनीकों का अभ्यास करें। इन घरेलू उपचारों में निरंतरता महत्वपूर्ण है।

सर्दियों के महीनों के दौरान रूसी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए इन विकल्पों के साथ प्रयोग करें और ऐसी दिनचर्या अपनाएं जो आपके सिर की त्वचा के लिए सबसे अच्छा काम करे। यदि रूसी बनी रहती है या बिगड़ जाती है, तो आगे के मूल्यांकन और उपचार के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar