अदरक और शहद के फायदे : Adrak Aur Shahad Ke Fayde

अदरक और शहद के फायदे (फोटो - hindi new)
अदरक और शहद के फायदे (फोटो - hindi new)

पहले के समय से अदरक और शहद का उपयोग शरीर के रोगों को खत्म करने के लिए किया जाता रहा है। अदरक और शहद हर घर में आसानी से मिल जाता है। इन दोनों के सेवन से सर्दी, खांसी, जुकाम से लेकर लो बीपी तक की समस्या खत्म होती है। दलअसर, अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल (gingerol) कंपाउंड और शहद में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के कई रोगों के दूर करने में लाभकारी हैं। जानते हैं अदरक और शहद को मिलाकर खाने के फायदे।

अदरक और शहद के फायदे : Adrak Aur Shahad Ke Fayde In Hindi

अस्थमा में लाभकारी - अगर किसी व्यक्ति को सांस से संबंधी बीमारी है तो उनके लिए अदरक और शहद लाभकारी है। अदरक का जूस और शहद साथ में चाटने से अस्थमा जैसी परेशानियां भी कम होती हैं। इसके सेवन से रेस्परेट्री सिस्टम ठीक होता है। अदरक और शहद फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं, जिस वजह से सांस संबंधी परेशानियां दूर रहती हैं।

ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित - अगर किसी को लो बीपी की समस्या रहती है, तो ऐसे में उन लोगों को भी अदरक और शहद का सेवन करना चाहिए। अदरक और शहद गर्म करके लेने से रक्त के अंदर शीतलता में कमी आती है। साथ ही लो बीपी की समस्या वाले मरीजों को इससे लाभ मिलता है।

इम्युन सिस्टम को करे मजबूत - अदरक और शहद का सेवन करने से इम्युन सिस्टम मजबूत होता है। अदरक और शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, इनके सेवन से शरीर रोगों से दूर रहता है और इम्युन सिस्टम मजबूत होता है। अदरक और शहद के सेवन से इम्युनिटी बढ़ती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan