प्रेगनेंसी में मेयोनीज खाने के फायदे और नुकसान

प्रेगनेंसी में मेयोनीज खाने के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)
प्रेगनेंसी में मेयोनीज खाने के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)

प्रेगनेंसी (pregnancy) के समय में महिलाओं को अपने खानपान को लेकर काफी सतर्क रहना पड़ता है। हर मां को बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए प्रेगनेंसी में हेल्दी फूड्स (healty foods) का सेवन करना चाहिए। ऐसे में कई बार गर्भवती महिलाओं के मन ये सवाल आता होगा कि क्या गर्भावस्था के समय मेयोनीज खाना चाहिए या नहीं। साथ ही इसमें न्यूट्रिशनल वैल्यू कितनी पाए जाती है और इसे खाने से क्या-क्या हानियां हो सकती हैं। इन सभी चीजों के बारे में आपको बताते हैं।

youtube-cover

प्रेगनेंसी में मेयोनीज खाने के फायदे - Advantages of eating mayonnaise during pregnancy in hindi

आपको बता दें, मेयोनीज में भरपूर मात्रा में फैट पाया जाता है। जो प्रेगनेंसी के दौरान कुछ मात्रा में खाया जा सकता है। इसके अलावा मेयोनीज में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 आदि पाया जाता है, जो आपकी संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

गर्भवती महिलाओं को कितनी मात्रा में मेयोनीज खानी चाहिए?

वैसे तो प्रेगनेंसी के समय में आप मेयोनीज (mayonnaise) का सेवन कई तरीके से कर सकते हैं। मेयोनीज को कुछ लोग सलाद या सैंडविच के साथ भी खाते हैं। वहीं इसे आप अन्य तरीके से भी खा सकते हैं। मेयोनीज में गाजर डिप करके खा सकते हैं और साथ ही इसे हेल्दी स्नैक्स (healty snacks) के साथ भी खा सकते हैं। लेकिन, इसका सेवन दिनभर में काफी संयमित मात्रा में करें ताकि आपको कोई नुकसान न हो।

मेयोनीज के नुकसान - disadvantages of eating mayonnaise during pregnancy in hindi

1. मेयोनीज में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसे में इसके अधिक सेवन बहुत ज्यादा वजन बढ़ सकता है।

2. मेयोनीज में नमक की मात्रा ज्यादो होती है। ज्यादा नमक खाने से प्रेगनेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

3. मेयोनीज में भरपूर मात्रा में फैट पाया जाता है। प्रेगनेंसी में ज्यादा फैट-युक्त आहार खाने से बच्चे के मस्तिष्क और एंडोक्राइन सिस्टम पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan