सिरके वाली प्याज खाने के फायदे और नुकसान

सिरके वाली प्याज खाने के फायदे और नुकसान
सिरके वाली प्याज खाने के फायदे और नुकसान

सिरके वाली प्याज का सेवन ज्यादातर होटल में किया जाता है। कई लोगों को ये प्याज बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। स्वाद में ये थोड़ी खट्टी और मीठी लगती है। इसमें विटामिन, फोलेट, फाइबर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। वहीं, यह एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों से भरपूर होती है। इस प्याज के सेवन से सेहत को भी बहुत से लाभ मिलते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो आपको इसके कई लाभ मिल सकते हैं। आज आपको इस लेख में सिरके वाली प्याज के फायदे और नुकसान के बारे में बताएंगे, तो आगे इस लेख को जरूरी पढ़ें।

सिरके वाली प्याज खाने के फायदे Benefits of eating vinegared onions in hindi

शुगर की बीमारी में लाभदायक - शुगर की बीमारी में सिरके वाली प्याज का सेवन करना लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसलिए डायबिटीज मरीज इसका सेवन कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल - हार्ट को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि हार्ट में अगर कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है, तो इससे हार्ट से संबंधित बीमारी हो सकती है। लेकिन अगर आप सिरके वाली प्याज का सेवन करते हैं, तो हार्ट कोलेस्ट्रोल लेवल को कम किया जा सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

कैंसर के खतरा होता है कम - Cancer जैसी घातक बीमारी के खतरे को कम करने के लिए सिरके वाली प्याज का सेवन फायदेमंद होता है। क्योंकि सिरके वाली प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर के सेल्स को पनपने से रोकने में मदद करता है।

इम्यूनिटी को बूस्ट करे - सिरके वाली प्याज में विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं। इसलिए अगर आप सिरके वाली प्याज का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट (Boost Immunity) होती है। जिससे आप सर्दी-जुकाम जैसे वायरल इंफेक्शन से सुरक्षित रह सकते हैं।

सिरके वाली प्याज खाने के नुकसान Disadvantages of eating vinegared onions in hindi

जिन लोगों को गैस संबंधित परेशानी है, या जो लोग कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें सिरके वाली प्याज का सेवन करने के पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है।

कुछ लोगों को सिरके से भी एलर्जी होती है, उन्हें भी सावधानी से इसका सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now