Create

अजवाइन और प्याज का रस पीने के 3 फायदे

अजवाइन और प्याज का रस पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
अजवाइन और प्याज का रस पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अगर आप एक अच्छी सेहत चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए अजवाइन ajwain और प्याज onion के रस का सेवन करना बहुत फायदेमंद हो सकता है। अजवाइन और प्याज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी कई बीमारियों को दूर कर सकता है। अजवाइन में प्रोटीन protein, फैट, खनिज, फाइबर fiber और कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन iron और नियासिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा बात अगर प्याज के रस की करें तो इसमें फाइबर fiber, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटैशियम, जिंक zinc और विटामिन सी vitamin C और विटामिन बी vitamin B पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकता है। जानते हैं अजवाइन और प्याज के रस के फायदे।

अजवाइन और प्याज का रस पीने के 3 फायदे : Ajwain Aur Pyaz Ka Ras Pine Ke 3 Fayde In Hindi

गैस की समस्या में मदद मिलती है - अगर किसी व्यक्ति को बार-बार पेट में गैस Gas problem की समस्या होती है, ऐसे में आप अपच और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए अजवाइन और प्याज के रस का सेवन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके मिश्रण में फाइबर fiberऔर पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन में काफी लाभकारी हो सकता है।

वजन कम करने के लिए - जो लोग अपना वजन कम weight lose करना चाहते हैं उनके लिए अजवाइन और प्याज का रस पीना बहुत लाभकारी होता है। ये आपके पेट के पास जमा चर्बी को कम कर सकता है। साथ ही आपको सही वजन बनाए रखता है। इसके लिए आप अजवाइन और प्याज के रस में काला नमक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

सर्दी-जुकाम की समस्या दूर करें - आज कल हर किसी को वायरल सर्दी-जुकाम cold and cough problem की समस्या हो रही है। ऐसे में आप जुकाम-फ्लू से बचने के लिए अजवाइन और प्याज का रस मिलाकर पी सकते हैं। इनके एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण आपको वायरल समस्या से बचाने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...