एलोवेरा के फायदे चेहरे के लिए

एलोवेरा के फायदे चेहरे के लिए (sportskeeda hindi)
एलोवेरा के फायदे चेहरे के लिए (sportskeeda hindi)

हर किसी ने एलोवेरा (Aloe Vera) का नाम तो सुना होगा। ये पौधा औषधीय गुणों के साथ-साथ सौंदर्य लाभों के लिए भी जाना जाता है। एलोवेरा विटामिन, मिनरल, एंजाइम, सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन, सैपोनिन और अमीनो एसिड जैसे तत्वों से भरपूर होता है। अगर कोई अपने चेहरे पर ग्लो चाहता है तो उसे एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए। इसे लगाने से त्वचा की कई तरह की समस्याएं दूर होती है। इसके साथ ही इससे अगर आप त्वचा को टोन और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel) का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं. आप फेस पैक (Aloe Vera For Face) या मास्क और क्रीम के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं एलोवेरा के फायदे चेहरे के लिए क्या-क्या हैं।

एलोवेरा के फायदे चेहरे के लिए : Aloe Vera Benefits For Face In Hindi

रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है -

एलोवेरा (Aloe Vera) के अंदर जेल पाया जाता है, जिसमें अधिकतर पानी (लगभग 95%) होता है। वहीं, इस पौधे में पाए जाने वाला जेल त्वचा को बेहतरीन तरीके से हाइड्रेटिंग करता है।

काले घेरों को दूर करता है -

काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए भी आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल त्वचा पर हाइड्रेशन और पोषण प्रदान करता है।

त्वचा की खुजली को शांत करने के लिए -

एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी और शीतलन गुण होते हैं। ये सनबर्न, दाने, संक्रमण, रेडनेस और खुजली को शांत करने में मदद करता है।

उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है -

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आप अपनी बढ़ती उम्र के संकेतों जैसे कि महीन रेखाओं, झुर्रियों या झुलसी त्वचा से निपटने में मदद करता है। इस जेल में विटामिन सी और विटामिन ई, बीटा कैरोटीन अधिक मात्रा में होता है।

सूजन को कम करता है -

एलोवेरा जेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जेल में मौजूद सैलिसिलिक एसिड रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है। ये हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment