Create
Notifications

एक्जिमा में बहुत कारगर साबित होता है एलोवेरा,अन्य उपचारों से भी किया जा सकता है ठीक- eczema mein bahut kargar sabit hota hai aloevera, anya upcharon se bhi kiya ja sakta hai theek

एक्जिमा में बहुत कारगर साबित होता है एलोवेरा,अन्य उपचारों से भी किया जा सकता है ठीक
एक्जिमा में बहुत कारगर साबित होता है एलोवेरा,अन्य उपचारों से भी किया जा सकता है ठीक
reaction-emoji
Ritu Raj
visit

एक्जिमा स्किन से जुड़ी एक बीमारी होती है। इससे पीड़ित लोग लगातार खुजली और जलन से परेशान रहते हैं। आसान भाषा में कहें तो एक्जिमा एक ऐसी स्थिति है जिससे त्वचा का कुछ हिस्सा खुरदरा होने लगता है और वहां पर सूजन और खुजली होने लगती है। कभी-कभी तो स्किन पर फफोले भी पड़ जाते हैं। लोगों को एक्जिमा कई चरणों में होता है और इसके कई प्रकार भी होते हैं। हालांकि, आम तौर पर लोग स्किन पर एटोपिक जिल्द से पीड़ित होते हैं। इस सिचुएशन के कई फैक्टर्स हैं जिसमें व्यक्ति का इम्यून सिस्टम, एटोपिक जिल्द, अस्थमा और फीवर आदि हैं। चिकित्सकों के मुताबिक एक्जिमा संक्रामक नहीं होता है। इसके बावजूद इस बीमारी को ठीक होने में काफी समय लग जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से एक्जिमा को ठीक कर सकते हैं। एक्जिमा को एलोवेरा के इस्तेमाल से ठीक किया जा सकता है।

एलोवेरा जेल (Aloe Vera)

यदि आपको एक्जिमा हो गया है तो एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल लगाने से एक्जिमा से राहत मिल सकती है। जहां पर एलर्जी है वहां पर एलोवेरा जेल लगाने से एक्जिमा से त्वचा ठीक होने लगता है। एलोवेरा हाइड्रेटिंग और मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसके इस्तेमाल से स्किन को कई तरह की बीमारियों से बचाया जा सकता है।

अन्य घरेलू उपचार-Anya gharelu upchar in hindi

नारियल का तेल(Coconut oil)

नारियल का तेल भी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका उपयोग एक्जिमा के इलाज के लिए किया जा सकता है। क्योंकि इसमें फैटी एसिड होते हैं। नारियल का तेल सूजन से लड़ने में भी मदद करता है। लगभग आठ सप्ताह तक एक्जिमा में नारियल का तेल लगाने से एक्जिमा को दूर करने में मदद में मदद मिलती है

शहद (Honey)

शहद का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई सम्सयाओं में किया जाता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो घावों को भरने में मदद कर सकते हैं। शहद के सेवन से इम्यून सिस्टम भी दुरुस्त रहता है। शहद एक्जिमा के लक्षणों के उपचार में प्रभावी है और जलन, घाव और जीवाणु संक्रमण में उपचार के रूप में काम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now