Create

एलोवेरा के 10 उपयोग, फायदे और नुकसान : Aloe Vera Uses, Benefits And Side Effects

एलोवेरा के 10 उपयोग, फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एलोवेरा के 10 उपयोग, फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

एलोवेरा (Aloe Vera) के पत्ते पतले एवं नुकीले होते हैं और इसके अंदर पाया जाने वाला गुद्दे अथवा जेल (gel) का ही महत्व होता है। इसके अनगिनत फायदों के कारण ही इसे लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा के फायदे अनेक हैं, चाहे वो स्वास्थ्य के लिए हों, त्वचा के लिए हों या बालों के लिए। घृतकुमारी यानी एलोवेरा के लाभ की लिस्ट लंबी है और इनके बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी मिले। एलोवेरा का इस्तेमाल कई जड़ी-बूटियों को बनाने में किया जाता रहा है तो साथ ही इसका इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती और स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

एलोवेरा के 10 उपयोग, फायदे और नुकसान : Aloe Vera Uses, Benefits And Side Effects In Hindi

1. वज़न करे कम (Helps In Weight Loss)

अगर आप मोटे होंगे तो आप पतले होने लगेंगे और यदि आप पतले होंगे तो यह आपके वजन को बढ़ाने में एलोएवेरा आपकी मदद करेगा। एलोवेरा में फाइबर और विटामिन-C की समृद्ध मात्रा होती है जो आपके मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है।

2. डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता हैं (Improves Digestive System)

यदि आप एलोवेरा का जूस रोज सुबह खाली पेट में पीते हैं तो यह आपके कमजोर पाचनतंत्र, कब्ज, एसिडिटी, पेट फूलना, पेट दर्द पेट में गैस जैसी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है।

3. आँखों की समस्या के लिए (Treats Eye Infection)

यदि आप रोज़ खाली पेट में एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो यह आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। एलोवेरा में विटामिन-A की समृद्ध मात्रा होती है और विटामिन-A आंखों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

4. मधुमेह (Diabetes)

एलोवेरा मधुमेह के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा में एन्टी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जिसके कारण एलोवेरा खून में मौजूद शुगर लेवल को कम करता है वहीं ग्लूकोज के लेवल को बढ़ाता है।

5. हृदय के लिए (Good For Heart)

एलोवेरा अपने हाइपोकोलेस्ट्रॉलूमिक इफेक्ट के कारण कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल में रखने में मदद करता है जिसके कारण आपको दिल से संबंधित बीमारियां कम होती है और हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है।

6. गठिया के लिए (Treats Arthritis)

एलोवेरा में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डियों को रिपेयर करता है वहीं एलोवेरा में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण आपको आपके गठिया और जोड़ों के दर्द को कम करने में सहायता करता है।

7. बालों के झड़ने के लिए (Stops Hairfall)

एलोवेरा में पाया जाने वाला विटामिन-C आपके बालों की जड़ों को मजबूत करता है। यदि आपको बाल से संबंधित कोई समस्या है तो आपको एलोवेरा जूस का सेवन अवश्य करना चाहिए आपको एक से डेढ़ महीने में फायदा नजर आने लगता है।

8. चोट या घाव भरने में मदद करे (Heals Wound)

अपने घाव पर रोज एलोवेरा जेल को लगाएं और एलोवेरा जूस का सेवन करें यह दुगनी तेजी से आपके घाव को भरने में आपकी मदद करता है साथ ही घाव के कारण त्वचा में होने वाले रह जाने वाले दाग को भी कम से कम कर देता है।

9. स्किन मॉइस्चर (Skin Moisturizer)

एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जिसके कारण यह आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है। जब आप एलोवेरा को अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो यह आपकी त्वचा के छिद्रों में घुसकर एसेंशियल ऑइल्स को पैदा होने में मदद करता है जिसके कारण आपकी त्वचा रूखी नहीं होती और सॉफ्ट एवं मॉइश्चराइज्ड रहती है।

10. सनबर्न (Sunburn)

यदि आप रात में सोने से पहले या बाहर से घर आने के बाद चेहरे को अच्छी तरह धोकर एलोवेरा जेल से अपने चेहरे की मसाज करते हैं तो आपको आपका सनबर्न ठीक हो जाता है और आपकी त्वचा को पोषण मिलता है।

एलो वेरा से होने वाले नुकसान :- Side Effects Of Aloe Vera In Hindi

आइए एलोएवेरा के नुकसान के बारे में चर्चा करते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को अधिक कम कर सकता हैं (Lowers Blood Sugar Level)

कई बार जब आप ज्यादा एलोवेरा का सेवन करना शुरू कर देते हैं तो यह आपके खून में मौजूद ब्लड शुगर लेवल को बहुत ज्यादा कम कर देता है जो खतरनाक हो सकता है।

पेट खराब होना (Constipation)

एलोवेरा में फाइबर की समृद्ध मात्रा होती है और जब एलोवेरा का ज्यादा सेवन किया जाए तो फाइबर की मात्रा बढ़ने के कारण पेट में गैस, अपच, पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

अन्य नुकसान (Other Side Effects)

कई मामलों में ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल करने के कारण डायरिया, किडनी समस्याएं, मसल वीकनेस, वेट लॉस, हार्ट प्रॉब्लम जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती है पर यह काफी कम मामलों में ही होता है और तभी होता है जब एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा हो।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment