अलसी और दूध के फायदे 

अलसी और दूध के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
अलसी और दूध के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

एक अच्छी सेहत पाने के लिए अलसी के बीज और दूध का सेवन बहुत लाभकारी होता है। अलसी के बीजों flax seeds में एनर्जी, कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम अधिक होता है। वहीं, दूध Milk में प्रोटीन, विटामिन डी और हेल्दी फैट होता है। अगर इन दोनों चीजों को आप एक साथ मिलाकर पीते हैं तो इसका लाभ अधिक मिलता है। आइए, जानते हैं दूध में अलसी के बीज के फायदे।

अलसी और दूध के फायदे : Alsi Aur Doodh Ke Fayde In Hindi

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए - अलसी के बीज और दूध का सेवन शुगर रोगियों के लिए भी लाभकारी हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज है, तो ऐसे में अलसी के बीजों को दूध में मिलाकर ले सकते हैं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। साथ ही डायबिटीज की वजह से होने वाली जटिताओं से भी बचाव होता है।

वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलती है - आजकल लोगों का बढ़ता वजन परेशानी की वजन बनता जा रहा है। जिसकी वजह से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, अगर आपका वजन आइडल वेट से अधिक है, तो आप अलसी के बीजों को दूध में मिलाकर ले सकते हैं। अलसी के बीजों और दूध को एक साथ लेने से वेट लॉस weight loss में मदद मिल सकती है। अलसी के बीजों में मौजूद फाइबर भूख को कंट्रोल करता है।

मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए - अगर आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में अलसी के बीज और दूध का सेवन मदद करता है। इन दोनों में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इससे हड्डियों और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिल सकती है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद - अगर आप अपने दिल को अच्छा रखना चाहते हो, तो ऐसे में अलसी के बीजों का सेवन लाभकारी होता है। अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही अलसी के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो हार्ट को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan