अलसी का पानी पीने के 5 फायदे

अलसी का पानी पीने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
अलसी का पानी पीने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)

अलसी के बीज (Flax Seeds) का सेवन तो आपने किया ही होगा, अलसी के बीज का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी अलसी के बीज के पानी (Flax Seeds Water) का सेवन किया है, अलसी के बीज के पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। जी हां अलसी के बीज के पानी का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि अलसी के बीज में हेल्दी फैट, पोटैशियम, मैग्नीशियम डाइटरी फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। साथ ही अलसी के बीज आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन बी6 का भी अच्छा सोर्स हैं। जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं, तो आइए जानते हैं अलसी का पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

अलसी का पानी पीने के 5 फायदे-Alsi Ka Pani Pine Ke Fayde In Hindi

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या होने पर अलसी के बीज के पानी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अलसी में पोटैशियम मौजूद होता है, इसलिए अगर आप रोजाना सुबह अलसी के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए अलसी के पानी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि अलसी के पानी में एंटी डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

कोलेस्ट्रॉल होता है कंट्रोल

शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) हार्ट के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए इसको कंट्रोल करना जरूरी होता है। कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अलसी के पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

वजन कम करने में मददगार

अगर आप अपने बढ़ते वजन (Weight) से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अलसी के पानी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अलसी का पानी फाइबर से भरपूर होता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

अलसी के पानी का सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन (Skin) को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि अलसी के पानी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से त्वचा पर निखार भी आता है।

अलसी का पानी बनाने का तरीका

अलसी का पानी बनाने के लिए अलसी के बीजों को एक गिलास पानी में रात में ही भिगोकर रख देना चाहिए, फिर अगले सुबह पानी को छानकर खाली पेट सेवन कर लेना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava