फिटकरी से करें पथरी की इलाज, जानें 2 तरीके

फिटकरी से करें पथरी की इलाज, जानें 2 तरीके (sportskeeda Hindi)
फिटकरी से करें पथरी की इलाज, जानें 2 तरीके (sportskeeda Hindi)

आजकल पथरी एक बेहद ही सामान्य समस्या बन गई है। लोगों का खराब खानपान पथरी का मुख्य कारण माना जाता है। इसके अलावा अगर व्यक्ति कम पानी पीता और लंबे समय तक पेशाब रोक कर रखता है तो इस वजह से भी पथरी की समस्या हो सकती है। दरअसल, कम पानी पीने से शरीर में क्षार यानी नमक की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में जब लंबे समय तक पेशाब को रोका जाता है, तो मिनरल्स और नमक के छोटे-छोटे कण बन जाते हैं। यहीं कण स्टोन में बदल जाते हैं। तो इस समस्या को दूर करने के लिए फिटकरी का उपयोग किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कैसे फिटकरी की मदद से करें पथरी का इलाज।

youtube-cover

फिटकरी से करें पथरी की इलाज, जानें 2 तरीके : Alum Uses For Kidney Stones In Hindi

फिटकरी को पानी में उबालकर पिएं -

अगर किसी व्यक्ति को किडनी स्टोन है, तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आप फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप फिटकरी को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। फिर जब यह पूरी तरह से पिघल जाए, तो इस पानी को सुबह और शाम के समय पिया जा सकता है।

पीने के पानी में फिटकरी मिलाएं -

अगर आप फिटकरी को उबालकर नहीं पीना चाहते हैं, तो आप सिर्फ पीने के पानी में भी इसे डाल सकते हैं। इसके लिए आप लाल फिटकरी लें और इसे तवे पर गर्म कर लें। इससे फिटकरी शुद्ध हो जाती है। इसके बाद एक बोतल पानी में फिटकरी मिला लें और इसे पिघलने दें। फिर आप इस पानी को पी सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment