Create

बालों के लिए अजवाइन के जबरदस्त फायदे - Balo Ke Liye Ajwain Ke Jabrdast Fayde

बालों के लिए अजवाइन के जबरदस्त फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
बालों के लिए अजवाइन के जबरदस्त फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

अजवाइन (Ajwain) हर घर में उपलब्ध होती है। अजवाइन में बहुत तरह के गुण होते हैं जो हमारी सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आमतौर पर इसका उपयोग खाने में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं। अजवाइन खाने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते हैं। इसके अलावा अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो कोशिका क्षति को रोकने में मदद करता है, और यह फाइबर, विटामिन के, मैंगनीज, आयरन, विटामिन ई, ट्रिप्टोफैन और कैल्शियम का एक बहुच बड़ा स्रोत है। अजवाइन का सेवन हम पेट दर्द के समय, अपच, गैस के समय जरूर करते हैं। लेकिन इसके परे अजवाइन से बालों को भी कितना फायदा होता है, इसकी भी जानकारी होनी चाहिए। तो आइए जानते हैं बालों को अजवाइन से होने वाले फायदे-

बालों के लिए अजवाइन के जबरदस्त फायदे

बालों (Hairs) के लिए अजवाइन को बहुत लाभकारी माना गया है। यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं, तो अजवाइन को पानी में डालकर खौलाएं और उस पानी से अपने बालों को धोलें। ऐसा करने से बाल जड़ से मजबूत बनेंगे। बालों को अजवाइन की धूनी देने से भी बाल मजबूत होते हैं।

बालों में बहुत ज्यादा रूसी (Dandruff) हो रही हो, तो अजवाइन का उपयोग बहुत लाभकारी हो सकता है। आप अजवाइन के पानी से अपने बालों को धोएं इससे रूसी खत्म हो जाएगी। दरअसल अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxident) गुण होते हैं , जो बालों के लिए लाभदायक साबित होते हैं।

अजवाइन के सेवन से भी बालों को कई फायदे मिलते हैं। और न सिर्फ बालों को बल्कि पेट को भी बहुत आराम मिलता है। यदि हम अजवाइन के पानी का सेवन करते हैं , तो इससे हमारे बाल काले होते हैं और घने भी।

बालों में अजवाइन लगाने के लिए आप मेहंदी में अजवाइन को पीस कर डालें और इस मेहंदी को बालों में लगाएं। इससे अजवाइन की गर्म तासीर सर्दियों में बीमार पड़ने से बचाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment