Create

आंवला चूर्ण के फायदे : Amla Churna Ke Fayde

आंवला चूर्ण के फायदे (फोटो - myupchar)
आंवला चूर्ण के फायदे (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

आंवले के साथ साथ आंवले का चूर्ण भी शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है। सेहत के साथ साथ बालों और त्वचा के लिए अत्यंत लाभदायक माना गया है। इसमें बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं। अक्सर लोग आवले के अचार को बड़े चाव से खाते हैं। आइए जानते हैं आंवले के चूर्ण के कुछ ऐसे ही फ़ायदे।

आंवला चूर्ण के फायदे : Amla Churna Ke Fayde In Hindi

लीवर के स्वास्थ्य हेतु - दवाएं, एंटीबायोटिक और उल्टी-सीधी चीज़ें खाने से लीवर में टॉक्सिक पदार्थ पैदा होते हैं। आंवले के चूर्ण के सेवन से यह पदार्थ शरीर से दूर हो जाते हैं और लीवर को स्वस्थ रखते हैं।

पाचन क्रिया के लिए फ़ायदेमंद - आंवले में फ़ाइबर की मात्रा अधिक होने की वजह से यह पाचन क्रिया को सही रखता है। यह पाचन क्रिया को मज़बूत बनाता है और क़ब्ज़ जैसी परेशानियों को दूर करता है।

वज़न कम करने में मददगार - आंवले में फैट कम करने वाले गुण और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, साथ में आंवला अतिरिक्त फ़ैट को कम करने में मदद करता है। जिससे वज़न नियंत्रित होता है।

कैंसर को दूर करने में लाभकारी - आंवले में अन्य प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर के उपचार में कारगर साबित होते हैं और कैंसर की रोकथाम करते हैं।

मज़बूत हड्डियों के लिए - आंवले मे कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। कैल्शियम हड्डियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण एवं लाभदायक तत्व है। कैल्शियम की कमी हड्डियों को कमज़ोर बनाती है। कैल्शियम हड्डियों को मज़बूत करने के साथ साथ हड्डियों के विकास मे भी काम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...