Create
Notifications

आंवला जूस के फायदे : Amla Juice Ke Fayde 

आंवला जूस के फायदे (source - sportskeeda hindi)
आंवला जूस के फायदे (source - sportskeeda hindi)
Vineeta Kumar
visit

आंवला (Indian Gooseberry) हमें अनगिनत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। ये लाभ मानव जाति को प्राचीन काल से ज्ञात हैं। आंवला जूस हमें पोषण प्रदान करता है और हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है। इस रस के प्रभावशाली प्रभाव हाल ही में पूरे विश्व में फैले हैं। इसमें शामिल आवश्यक मिनरल और विटामिन न केवल हमारे शरीर की भलाई के लिए अभिन्न हैं बल्कि सबसे आम और व्यापक बीमारियों को रोकने में भी मदद करते हैं।

आंवला जूस के फायदे : Amla Juice Ke Fayde In Hindi

बालों के लिए (treats hair problems)

अगर आप क्षतिग्रस्त बालों, दोमुंहे बालों, बालों के टूटने व डैंड्रफ से जूझ रहे हैं तो आंवला का रस आपके लिए मददगार हो सकता है। आंवले के रस को अपने बालों में लगाकर करीब आधे घंटे के लिए रख दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा बार-बार करने से आपके बाल मजबूत और चमकदार हो जाएंगे।

क्लियर स्किन के लिए (for clear skin)

आंवला जूस में मौजूद विटामिन C आपकी त्वचा को हल्का करता है और पिगमेंटेशन को कम करता है। एक कॉटन पैड के साथ, अधिकतम लाभ के लिए नियमित रूप से आंवले के रस को अपने चेहरे पर लगाएं। यह काले धब्बों को हल्का करेगा और आपके चेहरे को प्राकृतिक चमक प्रदान करेगा।

एंटी-एजिंग फायदों के लिए (anti-aging benefits)

आंवले का रस एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो उम्र बढ़ने के सभी लक्षणों से लड़ने में मदद करता है। आपके चेहरे को दाग-धब्बों और महीन रेखाओं से मुक्त रखने के लिए विटामिन C भी एक आवश्यक घटक है। आंवले के रस का सेवन करने से उम्र बढ़ने में देरी होती है और आपकी त्वचा जवां और झुर्रियों से मुक्त रहती है।

एक्सफोलिएशन के लिए (for exfoliation)

यह सर्वविदित है कि आंवला एक अच्छा एक्सफोलिएटर (exfoliator) है। यह आपकी त्वचा को साफ करता है और मृत कोशिकाओं को हटाता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आंवले के रस को रोजाना कॉटन पैड से अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील (sensitive) है तो आप इसे लगाने से पहले रस में थोड़ा सा पानी मिलाकर पतला कर लें।

अस्थमा रोगियों के लिए (helps asthma patients)

आंवले का रस पीने से श्वसन तंत्र (respiratory system) में जलन को कम करने में मदद मिल सकती है. यह उन लोगों के लिए सुखदायक प्रभाव प्रदान करता है जो अस्थमा या ब्रोंकाइटिस (bronchitis) से पीड़ित हैं। यह पुरानी खांसी या तपेदिक की संभावना को भी कम करता है।

फैट बर्न में मददगार (helps in fat burn)

रोजाना एक गिलास आंवला जूस पीने से प्रोटीन सिंथेसिस (protein synthesis) बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। अगर आप उस जिद्दी हाथ व पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसे अपने नियमित आहार में शामिल करें।

गैस्ट्रिक डिसऑर्डर्स व खून साफ़ करने के लिए (treats gastric disorders and purifies blood)

आंवला का रस न केवल दस्त (diarrhea) और पेचिश (dysentery ) के लिए एक अच्छा उपाय है, बल्कि आपके जिगर के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। यह पेप्टिक अल्सर (peptic ulcer) और एसिडिटी के इलाज में भी मददगार साबित होता है। आंवला का रस रक्त को शुद्ध करता है और आपके शरीर के हीमोग्लोबिन प्रतिशत को बढ़ाता है क्योंकि यह आयरन (iron) से भरपूर होता है।

आंखों की रोशनी में सुधार के लिए (improves eye-sight)

आंवले का रस विटामिन C जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। यह अंतर्गर्भाशयी तनाव (intraocular stress) को भी कम करता है जो बदले में खुजली और आंखों से पानी आने जैसी समस्याएं नहीं होने देता है।

दिल के लिए (For heart health)

आंवला का रस कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, जिससे उसके लिए रक्त पंप करना आसान हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now