Create

आंवला का ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान-Amla Ka Jyada Sevan Karne Se Ho Sakte Hai Ye Bade Nuksan

आंवला का ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
आंवला का ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

आंवला (Amla) का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ये तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आंवला का सेवन स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचाता है। अगर आप आंवला का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो इससे आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि हम सब जानते हैं कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन हानिकारक साबित होता है। इसलिए किसी भी चीज का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए। अगर आप सीमित मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह आपको काफी लाभ पहुंचाते हैं। इसी तरह आंवला का भी सीमित मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचता है। इसके लिए एक दिन में एक आंवला से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। अगर आप इससे ज्यादा का सेवन करते हैं, तो वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होते हैं। जानिए आंवला का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से कौन सी बीमारी हो सकती है।

आंवला का ज्यादा सेवन करने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान (Amla Ka Jyada Sevan Karne Se Ho Sakte Hai Ye Bade Nuksan In Hindi)

एसिडिटी की हो सकती है शिकायत

आंवला का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट संबंधी बीमारी हो सकती है। क्योंकि आंवला एसिडिक होता है। इसलिए अगर आप अधिक मात्रा में आंवला का सेवन करते हैं, तो इससे एसिडीटी (Acidity) की शिकायत हो सकती है।

कब्ज की हो सकती है शिकायत

आंवला का अधिक मात्रा में सेवन करने से कब्ज की शिकायत हो सकती है। क्योंकि आंवला में अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसलिए अगर आप ज्यादा आंवला का सेवन करते हैं, तो इससे कब्ज (Constipation) की शिकायत हो सकती है।

ब्लड प्रेशर के मरीज न करें अधिक मात्रा में सेवन

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की शिकायत हो, उनको आंवला का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि आंवला का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है। जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक साबित होता है।

लो ब्लड शुगर लेवल वाले न करें सेवन

जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) काफी लो रहता है। साथ ही वह एंटी-डायबिटीक दवा का सेवन करते हैं, उन लोगों को आंवला का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल और भी लो हो जाता है।

किडनी स्टोन बढ़ने का खतरा

जिन लोगों को किडनी स्टोन (Kidney Stone) की बीमारी हो, उनको आंवला का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि आंवला का अधिक सेवन करने से किडनी की बीमारी बढ़ने का खतरा होता है।

यूरिन में जलन की हो सकती है शिकायत

आंवला का अधिक मात्रा में सेवन करने से यूरिन में जलन की शिकायत हो सकती है। क्योंकि आंवला में विटामिन सी की काफी अधिक मात्रा पाई जाती है। जिसकी वजह से यूरिन में जलन की शिकायत हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...