Create

आंवले का पानी के फायदे 

आंवले का पानी के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
आंवले का पानी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji reaction-emoji
Naina Chauhan

आमतौर लोग अपने वजन को कम करने के लिए आंवला जूस का सेवन करते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आंवला में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वैसे तो आंवले को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप आंवले को चटनी, मुरब्बा, जूस और अचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसका सबसे आसान तरीका आंवला पानी है। जानते हैं आंवला का पानी के फायदे।

आंवले का पानी के फायदे : Amla Ka Pani Ke Fayde In Hindi

वजन घटाने के लिए - आंवला में पर्याप्त मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर के मेटाबोलिक दर में सुधार आता है। वहीं आंवला पानी पीने से शरीर पर फैट नहीं जमता है। इसलिए जो लोग अपना वजन घटाना weight lose चाहते हैं उनके लिए भोजन से पहले आंवला पानी पीना फायदेमंद होता है।

डायबिटीज कंट्रोल करता है - आंवला क्रोमियम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यह शरीर में बल्ड शुगर के स्तर को कम करता है और डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है।

स्किन हेल्दी रखने में मदद करता है - आंवला पानी पीना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से मुंहासे, बढ़ती उम्र जैसी समस्याएं दूर होती है। जिन लोगों की त्वचा पर मुंहासे जैसी समस्या रहती है उन लोगों को रोजाना इस पानी का सेवन करना चाहिए।

आंवला पानी पीने का तरीका - आंवला पानी पीने के लिए सबसे पहले आप एक चम्मच आंवला पाउडर को एक गिलास पानी में मिला लें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से हिलाएं और फिर इस ड्रिंक को छानकर पी लें। इस आंवले पानी को सुबह खाली पेट पीना चाहिए। ज्यादा लाभ मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...