Create
Notifications

अमरूद के पत्ते के 7 फायदे : Amrud Ke Patte Ke 7 Fayde

अमरूद के पत्ते के 7 फायदे (source - sportskeeda hindi)
अमरूद के पत्ते के 7 फायदे (source - sportskeeda hindi)
Vineeta Kumar
visit

अमरुद (Guava) के पौधे से प्राप्त की हुई अमरुद की पत्तियां के कई औषधीय गुण होते हैं। अमरूद के पत्तों को भी कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है; कुछ लोग बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए पत्तियों को कुचलने और अपने बालों के मास्क में निकाले गए रस का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं। सूखे पत्तों को गर्म पानी में डुबोकर रखने से भी लाभकारी चाय बन सकती है जो एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। पत्तियों को सीधे चबाने और खाने से पेट के फ्लू संबंधी सहायता के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि पत्तियों को कुचलने से अन्य वाहक तेलों या कॉस्मेटिक उत्पादों के साथ मिश्रित होने पर एक सामयिक विरोधी भड़काऊ साल्व भी पैदा हो सकता है।

अमरूद के पत्ते के 7 फायदे : Amrud Ke Patte Ke 7 Fayde In Hindi

1. वजन घटना (Weight loss)

अमरूद के पत्तों में सक्रिय तत्व शरीर द्वारा कार्ब्स के अवशोषण को रोकने की अजीबोगरीब क्षमता रखते हैं, जो शरीर द्वारा अवशोषित चीनी और कैलोरी की मात्रा को कम कर सकता है, इस प्रकार वजन घटाने में मदद करता है।

2. बाल झड़ना (Hair loss)

अमरूद के पत्तों को क्रश कर के, आप रस में कई सक्रिय तत्व और एंटीऑक्सिडेंट छोड़ते हैं, जो बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं और खोपड़ी पर सूजन की स्थिति को रोक सकते हैं जो आपके बालों को झड़ने से बचाता है।

3. मधुमेह (Diabetes)

अमरूद के पत्तों के अर्क में ब्लड शुगर के स्तर और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने के साथ-साथ मधुमेह के विषयों में सूजन में सुधार करने की काफी क्षमता है।

4. कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)

अमरूद के पत्तों में पाए जाने वाले गैलिक एसिड और अन्य कैटेचिन शरीर में कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को दबाने में मदद करते हैं, जो एथेरोस्क्लेरोसिस और अन्य हृदय स्थितियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

5. दस्त और पेचिश (Diarrhea and Dysentery)

पारंपरिक उपयोग में, दस्त और पेचिश को रोकने के लिए अमरूद के पत्तों को अक्सर चबाया और खाया जाता था, पत्तियों के रोगाणुरोधी गुणों की इसमें भूमिका रहती है। आप पत्तियों को उबालकर उसका अर्क भी निकाल सकते हैं, फिर इस मिश्रण को 2-3 दिनों तक तब तक पियें जब तक कि लक्षण गायब न हो जाएं।

6. बुढ़ापा विरोधी (Anti-Aging)

अमरूद के पत्तों में कई फ्लेवोनोइड्स, टैनिन और अन्य एंटीऑक्सिडेंट इसे समय से पहले बूढ़ा होने के लिए एक आदर्श उपाय बनाते हैं, क्योंकि यह झुर्रियों और उम्र के धब्बों की उपस्थिति को कम कर सकता है और त्वचा की लोच को बढ़ा सकता है।

7. डेंगू बुखार (Dengue fever)

अमरूद के पत्ते खाने के दुष्प्रभावों में से एक प्लेटलेट के स्तर में वृद्धि है, जो डेंगू बुखार के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है, जिससे यह दुनिया के कुछ हिस्सों में एक महत्वपूर्ण हर्बल उपचार बन जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now