अंजीर को दूध में खाने के फायदे

अंजीर को दूध में खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
अंजीर को दूध में खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन अगर दूध के साथ अंजीर (Anjeer) का सेवन किया जाए तो इसका लाभ बढ़ जाता है। क्योंकि अंजीर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, कॉपर, फाइबर और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा अंजीर में पोटेशियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। अंजीर की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दियों में तो आपको अंजीर का सेवन करना ही चाहिए।

youtube-cover

अंजीर को दूध में खाने के फायदे : Anjeer Soaked in Milk Benefits in Hindi

पाचन सही रहता है -

अगर किसी को पाचन की समस्या रहती है तो इसके लिए दूध के साथ अंजीर बहुत फायदेमंद होता है। इससे अपच, कब्ज, डायरिया, एसिडीटी की समस्या नहीं होती।

ब्लड प्रेशर होता है ठीक -

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उनके लिए दूध में अंजीर का सेवन फायदेमंद होता है। अंजीर में फ्लेवोनॉइड और पोटेशियम के पाया जाता है। अंजीर को दूध में मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर की परेशानी कम हो जाती है।

शरीर में एनर्जी बनी रहती है -

रात में सोने से पहले लोग दूध पीकर सोते हैं, लेकिन अगर आप दूध में अंजीर डालकर उसका सेवन करें तो इससे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है। क्योंकि अंजीर में सल्फर, क्लोरिन और विटामिन पाया जाता है। जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

पुरुषों के लिए फायदेमंद -

वैसे तो दूध और अंजीर सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन पुरुषों को सुबह के समय सूखी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर दूध में अंजीर मिलाकर खाते है तो यह भी पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अंजीर में विटामिन और मिनरल होते है। इसके सेवन से पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ती है।

इम्यूनिटी बूस्ट करे -

अगर आप रोज सुबह खाली पेट दूध में भीगे हुए अंजीर खाते है, तो इससे आपकी सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं। भीगे हुए अंजीर खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan