Create

एंटीबायोटिक की अधिक मात्रा आपको पंहुचा सकती है नुकसान, आज ही बरतें सावधानी

एंटीबायोटिक की अधिक मात्रा आपको पंहुचा सकती है नुकसान, आज ही बरतें सावधानी
एंटीबायोटिक की अधिक मात्रा आपको पंहुचा सकती है नुकसान, आज ही बरतें सावधानी
Shilki

एलोपैथिक की दवाइयों का ज्यादा सेवन शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप एलोपैथिक दवाई खाने के आदी हैं, तो इसे आज ही रोक दें। एलोपैथिक दवाइयां (Allopathic Medicines) एक सम तक सही रहती है लेकिन इसका ज्यादा सेवन शरीर को बहुत से नुकसान दे सकती है। जिस तरह से आजकल लोग खुद के ही डॉक्टर बनकर दवाइयों का सेवन करते हैं वो बहुत घातक हो सकता है। लोग बिना सोचे समझे एंटीबायोटिक दवाइयों (Antibiotic Medicines) का सेवन करने लगे हैं। ये बिना जाने कि उस दवा के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं। यहीं नहीं अब थोड़े से बुखार में भी लोग एंटीबायोटिक का सेवन कर लेते हैं। एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन, बिना किसी डॉक्टर की जानकारी के बिना नहीं करनी चाहिए। यदि आपके डॉक्टर भी आपको एंटीबायोटिक की ज्यादा मात्रा दे रहे हैं तो एक बार किसी और डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

एंटीबायोटिक की अधिक मात्रा आपको पहुंचा सकती है नुकसान, आज ही बरतें सावधानी- Antibiotic Ki Adhik Matra Aapko Pahuncha Sakta Hai Nuksan, Aaj Hi Barte Sawdhani In Hindi

यदि आप एंटीबायोटिक दवाइयों का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आप कई बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) (WHO, World Health Organization) के मुताबिक, एंटीबायोटिक दवाइयां, वायरस संक्रमण को रोकने और उनके इलाज के लिए उपयोग की जाती हैं। जब इन दवाइयों के उपयोग के जवाब में बैक्टीरिया Bacteria अपना स्वरूप बदल लेता है, तब एंटीबायोटिक प्रतिरोध होता है।

डब्लूएचओ के मुताबिक, अगर आपको एंटीबायोटिक दवाई लेने की जरूरत नहीं है और फिर भी आप उसका सेवन कर रहें हैं, तो ये एंटीबायोटिक प्रतिरोध को बढ़ाती है, जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक है। और अगर इन दवाइयों को लंबे समय तक लिया जाता है, तो ये अस्पताल तक पहुंचा सकती है।

ज्यादा एंटीबायोटिक के सेवन से कुछ टाइम बाद शरीर पर असर करना भी बंद कर देती है। ज्यादा बीमार पड़ने पर इसका डोज़ और बढ़ाना पड़ सकता है। साथ ही एंटीबायोटिक के ज्यादा सेवन से आपके आंतरिक अंगों (Internal Organ) पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अती से ज्यादा एंटीबायोटिक का उपयोग न करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

comments icon
Fetching more content...