Create

क्या प्रार्थना करना चिंता (anxiety) को ख़त्म करने में मदद कर सकता है?

Can Praying Help Overcome Anxiety?
क्या प्रार्थना करना चिंता (anxiety) को ख़त्म करने में मदद कर सकता है?

चिंता करना, एक आम जीवन में होने वाली एक आम घटना ज़रूर है पर ये आपको मानसिक रूप से कमज़ोर और दुखी बनाती है. एक शोध के अनुसार, प्रार्थना रोगियों में अवसाद और चिंता के स्तर को कम कर सकती है। शोधकर्ताओं ने 26 अध्ययनों से डेटा एकत्र किया है जिसके द्वारा पता चला है की, जिन्होंने निजी या व्यक्तिगत प्रार्थना में हिस्सा लिया है उनको इससे फायदा मिला है यही नही बल्कि उनकी जीवन शक्ति भी बढ़ी है.

आपको कैसे पता चलेगा कि आपको चिंता(anxiety) है?

यदि आपके विचार आपको बेचैन बना रहें है. आपकी चिंता बेकाबू है और संकट का कारण बनती जा रही है। ये चिंता आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करती है, जिसमें स्कूल, आपकी नौकरी और आपका सामाजिक जीवन शामिल है। आप अपनी चिंताओं को दूर नहीं कर पा रहें है । आप हर तरह की चीजों की चिंता करते हैं, जैसे कि आपकी नौकरी या स्वास्थ्य, और छोटी-छोटी चिंताएँ, जैसे कि घर के काम आदि और ये आपको दिन रात परेशानी में डाल रहा है तो फिर आपको चिंता(anxiety) है.

क्या प्रार्थना करने से चिंता(anxiety) मुक्त हो सकते हो और क्या इससे शांति मिलती है?

जी हाँ! ऐसा है की प्रार्थना करने से मन को शांति मिलती है और इंसान में एक उम्मीद जगती है. इस पर किए गए शोध से पता चलता है कि इसके ध्यान के समान लाभ हो सकते हैं: यह आपके तंत्रिका तंत्र को शांत कर सकता है, यह आपको नकारात्मक भावनाओं के प्रति कम प्रतिक्रियाशील और कम क्रोधित कर सकता है। ये आपको जीने में मदद और सकारात्मक बनाता है.

चिंता(anxiety) को दूर करने के लिए अपने भगवान को याद कीजिये:

प्रिय ईश्वर, कृपया मुझे मन की शांति प्रदान करें और मेरे परेशान हृदय को शांत करें। मेरी आत्मा एक अशांत समुद्र की तरह है। मुझे अपना संतुलन नहीं मिल रहा है इसलिए मैं लगातार ठोकर खाता हूं और चिंता करता हूं। मेरे उद्देश्य को खोजने के लिए मुझे शक्ति और मन की स्पष्टता दो और मुझे आगे बढ़ने की छमत प्रदान करो.

भगवान को याद करने के साथ ही आपको कुछ अन्य उपायों को भी अपने जीवन में लागु करना चाहिए जैसे की:

1. दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं

2. हम खाना खाने का समय और मात्रा निर्धारित कर सकते हैं

3. शराब, धूम्रपान और दूसरे प्रकार के पदार्थों का सेवन हमें रोकना होगा

4. अच्छी नींद इसमें कारगर होगी

5. रोज एक बार किया गया व्यायाम ना ही सिर्फ हमारे शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

6. चिंता होने पर गहरी-गहरी सांस ले सकते हैं

7. आप जीवन में अपना सबसे बेस्ट करने की हमेशा कोशिश रखें ये आपको चिंता मुक्त रखेगा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment