Create

आपकी हाइट बढ़ाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

आपकी हाइट बढ़ाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
आपकी हाइट बढ़ाएं ये 7 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हर कोई चाहता है कि उसकी हाइट अच्छी हो। लेकिन, उन अतिरिक्त इंच की ऊंचाई कई लोगों के लिए एक चुनौतीपूर्ण काम हो जाता है। यदि आप अपनी हाइट के बारे में असुरक्षित हैं और अपने आत्मविश्वास को दिखाने के लिए एक उत्कृष्ट ऊंचाई चाहते हैं, तो आपको यह सूचित करना बहुत अच्छा होगा कि आप सही जगह पर हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको हाइट बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।

आपकी हाइट बढ़ाएं ये 7 घरेलू नुस्खे - Apki Height Badhaye Ye Gharelu Nuskhe In Hindi

संतुलित आहार लें (Eat a balanced diet)

बढ़ते वर्षों के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त करें। आपके आहार में शामिल होना चाहिए: ताजे फल, ताजी सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और डेयरी। विटामिन D हड्डियों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। विटामिन D के सामान्य स्रोतों में टूना, सैल्मन, फोर्टिफाइड दूध और अंडे की जर्दी शामिल है। यदि आपको अपने आहार में पर्याप्त विटामिन D नहीं मिल रहा है, तो अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरक लेने के बारे में डॉक्टर से बात करें। आपकी डाइट आपकी हाइट बढ़ाने में मदद कर सकती है।

नींद की सही मात्रा (Take good amount of sleep)

अच्छी नींद शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है। सभी के लिए नींद शरीर के विकास में अहम भूमिका निभाती है। हर बढ़ते बच्चे के लिए, नींद सबसे जरूरी चीज है जो ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है और ऊंचाई वृद्धि के लिए हार्मोनल रासायनिक प्रवाह को संतुलित करती है। इसलिए यदि आप स्वाभाविक रूप से अपनी ऊंचाई वृद्धि को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से लंबी ऊंचाई के लिए अच्छी नींद का आनंद ले सकते हैं।

व्यायाम और योग (Exercise and Yoga)

हम सभी जानते हैं कि योग और व्यायाम हमारे शरीर के लिए जरूरी चीजें हैं। योग और ध्यान हमारे शरीर को आराम देने और लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है। जो लोग अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए योग और मेडिटेशन सबसे अच्छा वर्कआउट है। खैर, योग आपकी लंबाई बढ़ाने के लिए हार्मोन और मांसपेशियों की वृद्धि को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

अश्वगंधा जड़ी-बूटी (Ashwagandha Herb)

अश्वगंधा टॉप रेटेड ऊंचाई वृद्धि समाधान मानी जाती है। इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी में विभिन्न पोषक तत्व और समृद्ध घटक होते हैं जो हड्डियों और टिशुस को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

रस्सी कूदना (Skipping rope)

रस्सी कूदना एक लोकप्रिय गतिविधि है जो ऊंचाई बढ़ाने में मदद कर सकती है। साथ ही, यह सबसे अच्छा व्यायाम है जो मांसपेशियों की ताकत में सुधार कर सकता है और आपको अधिक लचीला बना सकता है। नियमित रूप से रस्सी कूदना निश्चित रूप से आपकी ऊंचाई को स्वाभाविक रूप से बढ़ा सकता है।

हाइड्रेटेड रहना (Stay hydrated)

ऊंचाई बढ़ाने के लिए आवश्यक और प्रभावी चीजों में से एक शरीर का उचित हाइड्रेशन बनाए रखना है। शरीर में अच्छे स्वास्थ्य और पोषक तत्वों की आपूर्ति बढ़ाने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। इसलिए पीने का पानी, हरी स्मूदी और ताजी सब्जियों और फलों का जूस आपकी हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है।

नट्स और सीड्स (Nuts and Seeds)

नट और सीड्स पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत हैं जो ऊंचाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। खैर, नट और सीड्स सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें ऊंचाई बढ़ाने वाले घटक होते हैं जो हार्मोन को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं। तो, आप ऊंचाई बढ़ाने के लिए अपने आहार में नट्स और सीड्स को शामिल कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...