काले बालों के लिए रोज नाभि में लगाएं ये 2 तेल

काले बालों के लिए रोज नाभि में लगाएं ये 2 तेल (sportskeeda Hindi)
काले बालों के लिए रोज नाभि में लगाएं ये 2 तेल (sportskeeda Hindi)

आज के समय में बड़े से लेकर छोटे बच्चों तक हर किसी को सफेद बालों की समस्या देखने को मिल रही है। दरअसल, ये समस्या सिर्फ खराब हेयर केयर रूटीन की वजह से ही नहीं बल्कि, खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से भी होती है। जी हां, अगर किसी व्यक्ति के स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन स्लो होता है तो ये डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या को ट्रिगर कर सकता है। ऐसे में जब ब्लड सर्कुलेशन खराब होता है तो न्यूट्रिएंट्स बालों तक नहीं पहुंच पाता है और बाल कमजोर होने लगते हैं। जिसकी वजह से बाल तेजी से झड़ जाते हैं और साथ ही बाल सफेद (White Hair) होने लगते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए ऐसे में नाभि में तेल लगाना चाहिए, क्योंकि इससे बालों को काला (Black Hair) करने में मदद मिलती है।

youtube-cover

काले बालों के लिए रोज नाभि में लगाएं ये 2 तेल : Apply These 2 Oils Daily In The Navel For Black Hair In Hindi

नाभि में लगाएं सरसों का तेल -

सरसों का तेल (Mustard Oil) जरूरी विटामिन और खनिजों से भरा होता है, ऐसे में व्यक्ति अपने बालों की रंगत को बनाए रखने में मदद करता है। इसके साथ ही ये बालों को काला करने में भी मददगार है। ऐसे में जब व्यक्ति नाभि में सरसों का तेल लगाता हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और सफेद होते बालों को रोक सकता है। इसके साथ ही नाभि में सरसों का तेल डालने से बालों में चमक आती है, बाल अंदर से मजबूत और मुलायम बनते हैं। तो, इंतजार न करें और सोने से पहले अपनी नाभि में ये दो तेल लगाएं।

नाभि में लगाएं बादाम का तेल -

नाभि में बादाम का तेल (Almond Oil) लगाने से सफेद बालों को काला करने में मदद मिल सकती है। इसमें विटामिन ई, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है। ऐसे में काले बालों के लिए नाभि में बादाम का तेल लगाना चाहिए। इसे लहाने से पहले ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद मिलती है और फिर बालों को काला करने में मदद। इसके साथ ही ये ड्राई बालों को मुलायम बनाने और इसके टैक्सरचर को सही करने में भी मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now