सर्दियों में रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें

सर्दियों में रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)
सर्दियों में रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें(फोटो-Sportskeeda hindi)

सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन, पपड़ीदार त्वचा, त्वचा पर चकत्ते और खुजली आदि जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में स्किन की सही देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि सर्दियों के मौसम में चेहरे पर रात में क्या लगाना चाहिए। जिससे स्किन मुलायम और कोमल बनी रहे और स्किन संबंधी समस्याएं भी दूर हो, तो आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में रात को सोने से पहले चेहरे पर कौन-कौन सी चीजें लगानी चाहिए।

सर्दियों में रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें-Apply These 5 Things On The Face Before Sleeping At Night In Winter In Hindi

देसी घी

सर्दियों के दिनों में रात को सोने से पहले चेहरे पर देसी घी (Desi Ghee) लगाना चाहिए। क्योंकि देसी घी में पाया जाने वाला विटामिन ई त्वचा को मॉइश्चराइज रखने में और त्वचा पर ग्लो बढ़ाने में मदद करता है।

एलोवेरा जेल

सर्दियों के दिनों में अगर आप रात को सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) लगाते हैं, तो इसमें पाया जाने वाला एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है।

ग्लिसरीन

सर्दियों के दिनों में अगर आप चेहरे पर लगाने के लिए ग्लिसरीन (glycerin) का इस्तेमाल करते हैं, तो यह बेहद लाभकारी होता है। क्योंकि इसमें मौजूद गुण स्किन को मुलायम बनाते हैं और दाग धब्बों जैसी समस्याओं को दूर करते हैं।

शहद

रात को सोने से पहले चेहरे पर शहद (Honey) लगाना लाभकारी होता है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पिंपल्स और दाग धब्बे जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

नारियल तेल

सर्दियों के मौसम में रात को सोने से पहले चेहरे पर नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाना फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद गुण त्वचा की ड्राइनेस को दूर करते हैं और स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment