नाभि में तेल के फायदे

नाभि में तेल के फायदे (sportskeeda Hindi)
नाभि में तेल के फायदे (sportskeeda Hindi)

कई लोगों ने अपने बचपन में नाभि पर तेल लगाया होगा। आयुर्वेद में कहा भी जाता है कि माभि पर तेल लगाने से कई तरह की समस्याएं दूर करने में मदद मिलती है। नाभि पर तेल डालने से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की कई तरह की समस्याओं में आराम मिलता है। तो चलिए जानते हैं नाभि पर तेल लगाने के फायदे।

youtube-cover

नाभि पर तेल लगाने के फायदे : Applying Oil on Belly Button Benefits In Hindi

जोड़ों के दर्द में मिलेगा आराम -

अक्सर सर्दियों के मौसम में लोगों को जोड़ों में दर्द (joint pain) की समस्या हो जाती है। वहीं, जोड़ों में दर्द होने पर रोजमर्रा के काम प्रभावित होने लगते हैं। जैसे- खड़े होना, बैठना, चलना और झुकना वगैरह करने में सक्षम नहीं रह पाते हैं। लेकिन अगर ऐसे में अगर आप नाभि पर तेल लगाते हैं, तो इससे जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं।

वात दोष में है कारगर -

शरीर में अगर वात दोष बढ़ा हुआ है तो इसे शांत करने के लिए नाभि पर तेल लगाना चाहिए। इससे मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द से संबंधित समस्याएं काफी हद तक सही होती है। वहीं, कुछ दिनों में वात दोष से राहत मिल सकती है।

संक्रमण से बचाता है -

बहुत से लोग हैं, जो अपने नाभि की सफाई करना भूल जाते हैं। ऐसे में नाभि पर मैल, गंदगी और कई तरह के बैक्टीरिया (Infection) जमा होने लगते हैं। जिसकी वजह से नाभि पर संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर नाभि पर तेल लगाया जाता है तो इससे नाभि में जमा गंदगी निकल जाती है और संक्रमण से भी काफी हद तक बचाव होता है।

सर्दी-जुकाम में आराम -

दरअसल, नाभि एक ऐसा केंद्रीय बिंदु है जिससे शरीर की कई तंत्रिकाएं जुड़ी हुई हैं। ऐसे में नाभि पर रोजाना तेल लगाने से सर्दी-जुकाम (cold and cough) या खांसी की समस्या को भी काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

नाभि पर तेल लगाने का सही समय और तरीका : How To Apply Oil On Belly Button In Hindi

अगर आप रात के समय नाभि पर तेल लगाते हैं तो इससे काफी फायदा मिलता है। ऐसा करने से रातभर नाभि तेल को अच्छे से सोख लेती है। इसके लिए आप नाभि पर 3-4 बूंदें के तेल की डाल लें। ऐसा रोजाना करने से आपको काफी हद तक लाभ मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now