चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे

चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए लोग टमाटर Tomato का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होता और समस्याओं से जल्द छुटकारा भी मिल जाता है। टमाटर में विटामिन सी और कई तरह के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इस वजह से यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही अगर आप त्वचा पर टमाटर का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे चेहरे को नैचुरल ग्लो मिलता है। तो अगर आप भी अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाना चाहते हैं, तो रोजाना टमाटर का इस्तेमाल करें। जानते हैं चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे।

youtube-cover

चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे : Benefits Of Applying Tomato On Face In Hindi

डेड सेल्स हटाने के लिए - आज के समय में लोगों के गलत खानपान की वजह से चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रियां देखने को मिलती है। वहीं, कई लोगों की त्वचा ज्यादा धूप में निकलने से भी डेड हो जाती है। ऐसे में यदि आप रोजाना त्वचा पर टमाटर लगाते हैं, तो शायद आपकी यह समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

मुहांसों को दूर करने के लिए - अगर किसी की त्वचा पर बार-बार पिंपल्स निकल रहे हैं, तो ऐसे में आप चेहरे पर टमाटर लगा सकते हैं। इससे मुंहासों की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

तैलीय त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए - अगर किसी की त्वचा तैलीय है तो इसकी वजह से त्वचा पर कई सारी समस्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा पर टमाटर लगाते हैं तो इससे यह समस्या दूर हो सकती है।

साफ और ग्लोइंग स्किन मिलती है - टमाटर त्वचा की रंगत में सुधार करता है। यह त्वचा पर मौजूद टैनिंग, पिगमेंटेशन और डार्क पैचेज (Dark Patches) को कम करने में मदद करता है। दाग-धब्बे साफ होते हैं और त्वचा में नैचुरल ग्लो भी आता है।

त्वचा में सूजन की समस्या को दूर करने के लिए - अगर किसी की त्वचा पर सूजन की समस्या रहती है, तो ऐसे में आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हो सकता है कि आपकी ये समस्या दूर हो जाए।

सनबर्न की समस्या को दूर करने के लिए - अगर आप अक्सर धूप में रहते हैं, तो इसकी वजह से आपको सनबर्न की समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से त्वचा की खूबसूरती खत्म हो जाती है। यदि आप गर्मी के दिनों में रोजाना टमाटर लगाते हैं, तो आपकी यह समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है।

त्वचा के छिद्रों को कसे - अगर आप अपनी त्वचा पर टमाटर लगाते हैं, तो इसकी वजह से त्वचा की समस्या को दूर किया जा सकता है। यह त्वचा के छिद्रों को कसने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।