क्या आप हमेशा भूखे रहते हैं? ये 7 कारण बताते हैं कि क्यों आपकी भूख बेकाबू है!

Are you always hungry? Here Are 7 Reasons Why Your Appetite Is Uncontrollable!
क्या आप हमेशा भूखे रहते हैं? ये 7 कारण बताते हैं कि क्यों आपकी भूख बेकाबू है!

क्या भरपेट खाना खाने के बाद भी आपको हमेशा भूख लगती है?

यदि हां, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके शरीर के साथ कुछ ठीक नहीं है।

यहां सात कारण बताए गए हैं कि आप बेकाबू भूख का अनुभव क्यों कर रहे हैं और इससे निपटने के लिए आप क्या कर सकते हैं।

आप पर्याप्त प्रोटीन नहीं खा रहे हैं

भोजन के बाद आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने के लिए प्रोटीन आवश्यक है। यदि आपको अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है, तो आपको हर समय भूख महसूस हो सकती है। प्रत्येक भोजन में प्रोटीन का एक स्रोत शामिल करने का लक्ष्य रखें, जैसे दुबला मांस, अंडे, टोफू या फलियां।

youtube-cover

आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं

निर्जलीकरण अक्सर भूख के लिए गलत हो सकता है, जब आपका शरीर वास्तव में पानी के लिए तरस रहा होता है, तो आप खाने के लिए प्रेरित होते हैं। स्नैक के लिए पहुंचने से पहले एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें और पूरे दिन हाइड्रेटेड रहना सुनिश्चित करें।

आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं

नींद की कमी भूख और भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को बाधित कर सकती है, जिससे भूख और क्रेविंग में वृद्धि होती है। अपनी भूख के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए हर रात कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखें।

आप बहुत अधिक परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट खा रहे हैं

परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, जैसे कि सफेद ब्रेड, पास्ता, और शक्कर के स्नैक्स, रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट का कारण बन सकते हैं, जिससे आपको खाने के तुरंत बाद फिर से भूख लगती है। इसके बजाय, साबुत अनाज, फल और सब्जियों जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट का विकल्प चुनें, जो अधिक धीरे-धीरे ऊर्जा छोड़ते हैं और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं।

आप पर्याप्त फाइबर नहीं खा रहे हैं

आप पर्याप्त फाइबर नहीं खा रहे हैं!
आप पर्याप्त फाइबर नहीं खा रहे हैं!

फाइबर पाचन को धीमा करने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। यदि आपको अपने आहार में पर्याप्त फाइबर नहीं मिल रहा है, तो आपको अधिक भूख लग सकती है। अपने भोजन में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज, फल, सब्जियां और फलियां शामिल करने का लक्ष्य रखें।

आप तनाव का प्रबंधन नहीं कर रहे हैं

तनाव हार्मोन की रिहाई को ट्रिगर कर सकता है जो भूख और लालसा को बढ़ाता है, जिससे आपको जरूरत से ज्यादा खाने की ओर अग्रसर होता है। योग, ध्यान, या गहरी साँस लेने के व्यायाम जैसी गतिविधियों के माध्यम से तनाव को प्रबंधित करने का प्रयास करें, और आराम करने और रिचार्ज करने के लिए पूरे दिन ब्रेक लेना सुनिश्चित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now