अश्वगंधा और शहद के फायदे : Ashwagandha Aur Shahad Ke Fayde

अश्वगंधा और शहद के फायदे (फोटो - uttam news)
अश्वगंधा और शहद के फायदे (फोटो - uttam news)

अश्वगंधा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद औषधि मानी जाती है। अश्वगंधा में न्यूरोप्रोटेक्टिव और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं में फायदेमंद माने जाते हैं। अगर किसी को मानसिक और शारीरिक समस्या रहती है उनके लिए अश्वगंधा का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। कई लोगों का यह सवाल है कि अश्वगंधा और शहद एक साथ क्या करते हैं। दरअसल अश्वगंधा और शहद का एकसाथ सेवन शरीर की कई समस्याओं को दूर करने का काम करता है। शहद में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं और इसका सेवन सर्दियों के मौसम में कई समस्याओं से बचाता है। जानते हैं अश्वगंधा और शहद के फायदे।

अश्वगंधा और शहद के फायदे (Ashwagandha And Honey Health Benefits)

ट्यूमर की समस्या दूर - अश्वगंधा में एंटीट्यूमर गुण पाए जाते हैं और शहद के साथ इसका सेवन करने से शरीर में ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। इसलिए रोजाना निश्चित मात्रा में अश्वगंधा के साथ शहद का सेवन कर सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए - आज के समय में कोरोना महामारी बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। इसके लिए अश्वगंधा के साथ शहद (Ashwagandha Aur Shahad) का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। अश्वगंधा और शहद का कॉम्बिनेशन इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए - शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिराइड्स के स्तर को कम करने के लिए शहद और अश्वगंधा (Ashwagandha Aur Shahad) का सेवन लाभकारी होता हैं। शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल को बढ़ाने में भी अश्वगंधा का सेवन बहुत उपयोगी माना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now