Create

अश्वगंधा और शतावरी के फायदे : Ashwagandha Aur Shatavari Ke Fayde 

अश्वगंधा और शतावरी के फायदे : (फोटो - myupchar)
अश्वगंधा और शतावरी के फायदे : (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

जो लोग शारीरिक रूप से दुबले-पतले होते हैं इसके लिए वह कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे वह अपने वजन को बढ़ा सकें। इसके लिए लोग बाजार में मौजूद तरह-तरह के उत्पाद इस्तेमाल करने लगते हैं। मुमकिन है कि इन उत्पादों के कुछ दुष्प्रभाव भी हों सकता है। ऐसे में अश्वगंधा और शतावरी जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का चुनाव काफी लाभकारी हो सकती हैं। जानते हैं इनके फायदे।

अश्वगंधा और शतावरी के फायदे : Ashwagandha Aur Shatavari Ke Fayde In Hindi

कैसे करें इसका उपयोग -

पाउडर के रूप में - अश्वगंधा और शतावरी चूर्ण आसानी से मिलता है। ऐसे में इन दोनों को 100 या 200 ग्राम की मात्रा में अलग-अलग लेकर दोनों को बराबर वजन के अनुसार आपस में मिला लें। फिर इस मिश्रण को रोज सुबह नाश्ते के साथ और रात में सोते समय एक गिलास दूध में एक चम्मच मिलाकर पीने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

गोली या कैप्सूल के रूप में - अश्वगंधा और शतावरी चूर्ण को गोली और कैप्सूल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं। वजन बढ़ाने के लिए इन कैप्सूल को भी डॉक्टर की सलाह पर इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

जड़ को घर में पीस कर - अश्वगंधा और शतावरी दोनों जड़ीबूटियां हैं। ऐसे में अगर किसी को इसकी जड़ मिल जाए तो उसे घर में पीस कर उसका चूर्ण बना सकते हैं। इसके लिए इन दोनों जड़ी-बूटियों को पहले अच्छी तरह से धोकर धूप में सुखा लें। इसके बाद इसे बराबर मात्र में लेते हुए मिक्सी या सिलबट्टे पर बारीक पीस कर पाउडर बना लें। फिर इसे बंद डिब्बे में रख लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...