Create

अश्वगंधा के पत्ते के फायदे : Ashwagandha Ke Patte Ke Fayde

अश्वगंधा के पत्ते के फायदे (फोटो - myupchar)
अश्वगंधा के पत्ते के फायदे (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अश्वगंधा का इस्तेमाल लोग अक्सर सर्दियों के मौसम में करते हैं। इसके अनगिनत लाभ होते हैं। अश्वगंधा व्यक्ति को स्वस्थ रखने में अहम योगदान निभा सकता है। वहीं इसके पत्ते भी बहुत लाभकारी होते हैं। जानते हैं अश्वगंधा के पत्ते के क्या फायदे हैं।

अश्वगंधा के पत्ते के फायदे : Ashwagandha Ke Patte Ke Fayde In Hindi

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए - अश्वगंधा के पत्ते का सेवन करने से टोटल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) की मात्रा को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

अनिद्रा के लिए - नींद न आने की समस्या से जूझ रहे लोग डॉक्टर की सलाह पर अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं। अश्वगंंधा के पत्तों में ट्राएथिलीन ग्लाइकोल नामक यौगिक होता है, जो गहरी नींद में सोने में मदद कर सकता है।

तनाव के लिए - लोगों को आज के समय में तनाव की समस्या देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से कई बीमारियों का कारण बन सकती है। आयुर्वेदिक औषधि अश्वगंधा में मौजूद एंटी-स्ट्रेस गुण तनाव कम करके इसके कारण होने वाली बीमारियों से बचा सकता है।

कैंसर से बचाव में - अश्वगंधा के पत्तों में एंटी-ट्यूमर एजेंट होते हैं, जो ट्यूमर को पनपने से रोक सकते हैं। इसके साथ ही अश्वगंधा बतौर कैंसर के इलाज के रूप में इस्तेमाल होने वाली कीमोथेरेपी के नकारात्मक प्रभाव को खत्म करने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज में - आयुर्वेदिक औषधि अश्वगंधा के पत्तों के जरिए डायबिटीज से भी बचा जा सकता है। इसमें मौजूद हाइपोग्लाइमिक प्रभाव, ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में सहायक हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...