किस समय पानी पीना होगा फायदेमंद?

किस समय पानी पीना होगा फायदेमंद? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
किस समय पानी पीना होगा फायदेमंद? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पानी पीने का समय विभिन्न शारीरिक कार्यों और समग्र स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है। जबकि पूरे दिन हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है, ऐसे विशिष्ट समय होते हैं जब पानी पीना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है:-

youtube-cover

किस समय पानी पीना होगा फायदेमंद? (At what time will it be beneficial to drink water in hindi)

सुबह: सुबह खाली पेट पानी पीने से घंटों की नींद के बाद शरीर को फिर से हाइड्रेट करने में मदद मिलती है और मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद मिलती है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है और आंतरिक अंगों को सक्रिय करके पाचन में सहायता कर सकता है।

भोजन से पहले: भोजन से लगभग 30 मिनट पहले पानी का सेवन तृप्ति की भावना को बढ़ावा दे सकता है, संभावित रूप से कैलोरी की मात्रा को कम कर सकता है और वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। यह भोजन सेवन के लिए पेट को तैयार करके उचित पाचन में भी मदद करता है।

भोजनकालों के बीच: भोजन के बीच पानी पीने से जलयोजन स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है और हल्की भूख की पीड़ा को संतुष्ट करके अधिक खाने से रोका जा सकता है जो वास्तव में प्यास का संकेत हो सकता है।

व्यायाम के दौरान: पसीने के माध्यम से खोए हुए तरल पदार्थ की पूर्ति के लिए व्यायाम के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। वर्कआउट से पहले, उसके दौरान और बाद में पानी पीने से प्रदर्शन बनाए रखने में मदद मिलती है और निर्जलीकरण से बचाव होता है।

झपकी या नींद से जागने के बाद: झपकी या रात की नींद से जागने के बाद पुनर्जलीकरण शरीर को फिर से सक्रिय करने में मदद करता है और आराम की अवधि के बाद चयापचय प्रक्रियाओं को तेज करता है।

सोने से पहले: जबकि अत्यधिक सेवन से बार-बार बाथरूम जाने के कारण नींद में खलल पड़ सकता है, सोने से पहले एक छोटा गिलास पानी पीने से रात के दौरान निर्जलीकरण को रोका जा सकता है और समग्र जलयोजन स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

गर्म मौसम में या बीमारी के दौरान: गर्म मौसम के दौरान या बीमार होने पर (विशेष रूप से बुखार या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के साथ), अत्यधिक पसीने या तरल पदार्थ की कमी के कारण होने वाले निर्जलीकरण को रोकने के लिए पानी का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण है।

पूरे दिन पानी के सेवन को संतुलित करना समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए महत्वपूर्ण है। हालाँकि, उम्र, गतिविधि स्तर, जलवायु और स्वास्थ्य स्थितियों जैसे कारकों के आधार पर व्यक्तिगत ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। शरीर के संकेतों को सुनना और नियमित जलयोजन सुनिश्चित करना पीने के पानी के लाभों को अनुकूलित करने की कुंजी है। एक सुसंगत दिनचर्या स्थापित करना जिसमें इन महत्वपूर्ण समयों के दौरान पर्याप्त पानी का सेवन शामिल हो, बेहतर समग्र स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar